‘अगले जन्म में..’ रेखा ने बताया था दोबारा जन्म लेंगी तो क्या करना चाहेंगी! अमिताभ और जया बच्चन के लिए कही थी ये बात..

Rekha: धीरे-धीरे रेखा की जिंदगी में बहुत सारे बदलाव आए और उन्हें वह काम पसंद आने लगा जो वो असल में कर रही थीं। इस बीच रेखा ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। रेखा ने लज्जा..

Rekha, Amitabh Bachchan, Jaya Bachchan, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, रेखा, Legend Rekha,

बॉलीवुड में रेखा ने यूं तो छोटी सी उम्र से ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। कई फिल्मों में काम कर चुकीं रेखा के लिए एक समय ऐसा था जब वह काम कर कर के थक गई थीं। ऐसे में अब एक्ट्रेस और फिल्मों में काम करना नहीं चाहती थीं। रेखा की जीवनी ‘रेखा: कैसी पहेली जिंदगानी’ में लेखक और वरिष्ठ पत्रकार यासिर उस्मान ने लिखा है कि रेखा के परिवार पर बढ़ते आर्थिक दबाव के बीच उनकी पढ़ाई छुड़वा दी गई थी।

14 की उम्र में उनसे काम करने के लिए कह दिया गया। लेकिन रेखा का मन उस वक्त फिल्म और शूटिंग में नहीं लगता था। वो फिल्मों के सेट पर जाने से इंकार करा करती थीं, तो उनका भाई उनकी पिटाई भी करता था। पर फिर धीरे-धीरे रेखा की जिंदगी में बहुत सारे बदलाव आए और उन्हें वह काम पसंद आने लगा जो वो असल में कर रही थीं। इस बीच रेखा ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया।

रेखा ने लज्जा, सिलसिला और खून भरी मांग जैसी सुपरहिट फिल्में कीं। रेखा ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि वह अगर एक फिल्म स्टार न होतीं तो उनका क्या होता। एक्ट्रेस रेखा ने तब कहा था- ‘मैं सोच नहीं सकती। मैंने एक बार अपनी मां से कहा था कि मैं अगर दोबारा पैदा हुई तो मुझे फिर से फिल्म एक्ट्रेस ही बनना है। सबसे पहले तो मैं एक महिला बन कर ही वापस आना चाहूंगी और फिर मैं एक फिल्म एक्ट्रेस बनूंगी।’

‘सिलसिला’ को रेखा ने बताया था फेवरेट फिल्म: रेखा ने बताया था कि वैसे तो वह अपनी फिल्में कम ही देखती हैं। लेकिन कुछ फिल्में उन्हें काफी पसंद रहीं जैसे कि ‘सिलसिला’। फिल्म सिलसिला में रेखा के अलावा अमिताभ बच्चन और जया बच्चन भी थे। इस फिल्म को लेकर एक्ट्रेस ने बताया था कि इसमें उनका फेवरेट सीन कौन सा है? रेखा ने बताया था कि उनकी रोमांटिक फिल्मों में एक सिलसिला उन्हें बहुत ज्यादा पसंद है। रेखा ने बताया था कि इस फिल्म से उनको एक सीन बहुत पसंद है। वह सीन जब वह लोधी गार्डन के एक लॉन में व्हाइट साड़ी पहन कर जया बच्चन से मुलाकात करती हैं।

रेखा ने खुद बताया था- ‘मेरा वह सीन फेवरट है जिसमें जया जी और मैं लोधी गार्डन के एक लॉन में होते हैं, मैंने व्हाइट साड़ी पहनी होती है।’ रेखा से एक बार सवाल किया गया था कि अमिताभ बच्चन एक इंसान के तौर पर नंबर वन हैं या फिर एक एक्टर के तौर पर? इस पर रेखा ने बताया था- ‘अमिताभ बच्चन पहले तो नंबर 1 एक्टर हैं और तो और वह नंबर वन इंसान भी हैं।’