अजय देवगन बोले- हिटलर को पढ़ते हैं लेकिन हमारा इतिहास दबाया गया, जताई सरकार से सहमति

अजय देवगन ने भारत के इतिहास को दबाने की बात कही है। मौजूदा बीजेपी सरकार की उस बात पर भी अजय देवगन ने सहमति जताई कि हमारे इतिहास को ठीक से नहीं लिखा गया।

ajay devgan, ajay devgan film bhuj, bhuj the pride of india अजय देवगन का कहना है कि हमारे इतिहास को दबाया गया है (Photo-Indian Express Archive)

अजय देवगन की हालिया रिलीज़ फ़िल्म, ‘भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया’ कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई है। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान की एक घटना पर बनाई गई इस फ़िल्म का प्लॉट तो काफ़ी बड़ा है लेकिन फ़िल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों से ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है। अजय देवगन ने फ़िल्म की रिलीज़ से ठीक पहले एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने फ़िल्म के अलावा भारत के इतिहास को दबाने की भी बातें की। मौजूदा बीजेपी सरकार की उस बात पर भी अजय देवगन ने सहमति जताई कि हमारे इतिहास को ठीक से नहीं लिखा गया।

आज तक को दिए एक इंटरव्यू में अजय देवगन ने कहा कि भारत के कई बड़े हस्तियों को इतिहास में जगह नहीं दी गई, वो अपनी फिल्मों के जरिए कोशिश करते हैं कि लोगों को उन वीरों की कहानी बताई जाए। अजय देवगन के अनुसार, उनकी फ़िल्म ‘तानाजी‘ भी इसी तरह की एक कोशिश थी।

अजय देवगन ने कहा, ‘हमारे इतिहास को एक समय दबाया भी गया है। एक समय ब्रिटिश रूल… उससे पहले भी हमें दबाया गया। मुझे लगता है कि हमारे इतिहास को बदल दिया गया है। तानाजी का इतना बड़ा बलिदान देश के लोगों को नहीं पता था, फ़िल्म के जरिए पता चला। इसका धर्म से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन एक भारतीय होने के नाते हम नहीं जानते कि हमारे लोगों ने कितना बलिदान दिया है।’

अजय देवगन ने जर्मन तानाशाह हिटलर का नाम लेते हुए कहा, ‘हमारे लोगों का योगदान हमारे इतिहास में क्यों नहीं होना चाहिए? हम हिटलर और बाहर के बारे में पढ़ते हैं.. जाहिर है जब अंग्रेजों ने हम पर राज किया, हमारे इतिहास को बदलने की कोशिश की होगी। आज भी बच्चे वही पढ़ रहे हैं।’

शो की एंकर चित्रा त्रिपाठी ने अजय देवगन से सवाल किया, ‘मौजूदा सरकार भी यही कहती है कि हमारे इतिहास को ठीक से नहीं लिखा गया है। आप सहमत हैं उनकी बात से?’ अजय देवगन ने कहा, ‘बिलकुल, बिलकुल सहमत हूं। इतिहास को दोबारा लिखने की जरूरत नहीं लेकिन जो इतिहास है वो तो बता दो।’

अजय देवगन की आनेवाली फ़िल्मों की बात करें तो, वो उनकी फ़िल्म, ‘मैदान’ की रिलीज इसी साल तय है। मल्टीस्टारर तेलुगु फिल्म, ‘RRR’ में भी अजय देवगन नज़र आने वाले हैं। अजय की फ़िल्म, ‘Mayday’ की रिलीज़ अगले साल होगी जिसमें अमिताभ बच्चन अहम भूमिका में नजर आएंगे।