अब पेरिस की सड़कों पर 60 के बजाय 30 किमी/घंटा की रफ्तार से ही दौड़ेंगी गाड़ियां

पेरिस. फ्रांस की खूबसूरत और ऐतिहासिक राजधानी पेरिस (Paris) में प्रदूषण (Air Pollution) कम करने के लिए वाहनों की अधिकतम रफ्तार (Speed Limit) 30 किमी प्रतिघंटा निर्धारित कर दी गई है. इस नए नियम को सोमवार से लागू भी कर दिया गया है. शहर के पर्यावरण को बिगड़ने से बचाने के लिए यह एक शुरुआती कदम है. इससे लोग भी सुरक्षित होंगे, क्योंकि वाहन धीमे चलने से सड़क हादसे (Road Accident) नहीं होंगे. अगर सड़क हादसे होते भी हैं तो मामले गंभीर नहीं होंगे.

खास बात यह है कि प्रशासन की इस बात से शहर के 59 फीसदी लोग सहमत भी हैं. उन्होंने सरकार के फैसले का स्वागत भी किया. हालांकि कुछ लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं.

न्यूजीलैंड की वेबसाइट बेच रही भारतीय चारपाई, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

रिपोर्ट के मुताबिक, 21.6 लाख की आबादी वाले पेरिस के घने बसे इलाकों में कार से ज्यादा लोग साइकिल से चलना पसंद करते हैं, जो कई बार तेज रफ्तार वाहनों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में नए नियम उनके लिए फायदेमंद होगा.

पाकिस्तान में जन्माष्टमी के मौके पर कृष्ण मंदिरों में तोड़फोड़, श्रद्धालुओं से हुई मारपीट

यह उपाय विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा मई में जारी एक अपील के अनुरूप भी है, जिसमें शहरी क्षेत्रों में सख्त गति सीमा का आह्वान किया गया है. सोमवार तक पेरिस की लगभग 60 फीसद सड़कों पर 30 किमी प्रति घंटे की सीमा थी. अब, यह मुख्य रिंग रोड और राजमार्गों को छोड़कर हर जगह लागू होता होगा. (एजेंसी इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.