अब बदल जाएगा आपका रसोई गैस का सिलेंडर, काफी हल्का होगा, और भी खूबियां

सिलेंडर का कुछ हिस्सा पारदर्शी होगा। दस किलो वाला यह नया सिलेंडर लोहे के मौजूदा सिलेंडर वज़न में आधा होगा साथ ही फाइबर ग्लास का होने के कारण सुरक्षित भी।

LPG,cylinders,Delhi

आपको अब शीघ्र ही भारी रसोई गैस के भारी-भरकम गैस सिलिंडर से मुक्ति मिलने वाली है। एलपीजी कंपनी इंडेन शीघ्र ही फाइबर ग्लास कम्पोजिट से बने गैस सिलेंडर लॉन्च किए हैं। नीले-पीले-हरे रंग के इन सिलेंडर का वज़न मौजूदा सिलेंडर से बहुत कम होगा। इन सिलेंडरों में अगर दोष है तो बस इतना कि इनके अंदर अधिकतम दस किलो गैस होगी।

छोटे सिलेंडर भी प्रस्तावित हैं, जिनमें पांच किलो गैस होगी। अभी घरेलू इस्तेमाल के लिए मिलने वाले सिलेंडर में 14.2 किलोग्राम गैस होती है। इंडेन के अलावा एक अन्य एलपीजी कंपनी एचपीसीएल ने भी फाइबर ग्लास से निर्मित सिलेंडर की घोषणा कर रखी है। इसके सिलेंडर 10 और पांच किलो के अलावा दो किलो के भी होंगे।ये सिलेंडर बड़े परिवारों के लिए शायद मुफीद न हों लेकिन इनमें एक बड़ी सुविधा यह है कि आप लगातार देख सकेंगे कि कितनी गैस खर्च हो चुकी है और कितनी बाकी है।

सिलेंडर का कुछ हिस्सा पारदर्शी होगा। दस किलो वाला यह नया सिलेंडर लोहे के मौजूदा सिलेंडर वज़न में आधा होगा साथ ही फाइबर ग्लास का होने के कारण सुरक्षित भी। ये सिलेंडर अभी केवल दिल्ली और हैदराबाद के ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। अन्य राज्य के लोगों को इसके लिए अपनी गैस एजेंसी से मांग करनी होगी।

कंपनी शायद यह देखना चाहती है कि किस राज्य में इन सिलेंडरों की ज्यादा मांग है और कितनी। इन्हीं आंकड़ों के बाद संभवतः विपणन की व्यवस्था की जाएगी।

इंडेन ने इसके अलावा एक खास सिलेंडर और लॉन्च किया है। इसका नाम रखा गया है एक्स्ट्रॉ सेफ। कंपनी का दावा है कि इस सिलेंडर से गैस खपत पांच फीसदी कम हो जाएगी। यह दावा भी किया गया है कि इससे खाना ज्यादा जल्दी बनेगा। इसे केवल घरों में इस्तेमाल किया जा सकेगा। होटलों या दूसरी व्यापारिक गतिविधियों के लिए यह प्रतिबंधित होगा।