अब WhatsApp खोलें बगैर, चोरी-छिपे पढ़ें दूसरों का पूरा मैसेज, कभी नहीं जाएगी रीड रिपोर्ट

WhatsApp tricks: एंड्रॉयड स्मार्टफोन एक ऐसी सुविधा है, जिसकी मदद से हम व्हाट्सएप चैटे को ओपेन करें, उसके मैसेज को पढ़ सकते हैं। इसलिए कोई भी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

WhatsApp on mobile How to read messages without opening the chat, WhatsApp tricks: दूसरों से मैसेज ऐसे चोरी छिपे पढ़ें। फाइल फोटो

WhatsApp tricks: WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। इसे स्कूल के छात्रों से लेकर बुजुर्ग लोग तक इस्तेमाल करते हैं। अधिकतर युवा मैसेज खोले बगैर ही उस मैसेज को पूरा पढ़ लेना चाहते हैं ताकि सामने वाले तक रीड रिपोर्ट न पहुंचे, ताकि उसे तुरंत जवाब देने से बचा जा सके। इसके लिए आप ढेरों उपाय अपनाते हैं, जिनके कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आज हम आपको एक नई ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें हम मोबाइल और व्हाट्सएप वेब दोनों के उपाय बताने जा रहे हैं।

मोबाइल पर व्हाट्सएप चैट ओपेन करें बगैर मैसेज कैसे पढ़ें (WhatsApp on mobile: How to read messages without opening the chat)

  1. इसके लिए होम स्क्रीन पर कुछ देर क्लिक करके रखें
  2. इसके बाद स्क्रीन पर नीचे की तरफ वॉलपेपर और Widgets जैसे ऑप्शन नजर आने लगेंगे।
  3. Widgets पर क्लिक करके व्हाट्सएप को शॉर्टकट पर जाएं और वहां 4X2 वाले विकल्प को चुनें।
  4. उस पर थोड़ी देर तक क्लिक करके रखें और उसे होम स्क्रीन पर छोड़ें।
  5. इसके बाद इस पर थोड़ी देर क्लिक करके रखें और इस बॉक्स को बड़ा करने का विकल्प मिलेगा, उसकी मदद से इसे बड़ा करें।
  6. ध्यान रखें स्क्रीन पर ज्यादा आइकन होने पर यह बड़ा नहीं हो पाएगा, उसके लिए इसे खाली होम स्क्रीन पर रखें और बड़ा करें।
  7. इस पर आप ध्यान से देखेंगे तो इसमें सिर्फ वही मैसेज नजर आएंगे, जिन्हें आपने अभी तक ओपेन नहीं किया है। इसमें पूरा मैसेज नजर आएगा।

ऐसे में यूजर्स व्हाट्सएप मैसेज को बिना ओपेन किए आसानी से पढ़ सकते हैं और जब जरूरत समझें, उस पर क्लिक करके जवाब भी दे सकते हैं। ध्यान रखें कि हमने यह टेस्टिंग वनप्लस फोन पर की है। Widgets हर एक स्मार्टफोन में मौजूद हैं और होते हैं और सभी का प्रोसेस एक समान है।

WhatsApp Web में कैसे चैट ओपेन करें बगैर पढ़े मैसेज (WhatsApp Web: How to read messages without opening the chat)

WhatsApp Web में अगर किसी यूजर्स के मैसेज को चैट ओपेन करें बगैर पढ़ना चाहते हैं तो यह बड़ा ही आसान है। इसके लिए यूजर्स को वेब ब्राउजर में व्हाट्सएप को ओपेन करने होगा और उसके बाद जिस यूजर्स के मैसेज पढ़ना चाहें, उस पर कर्सर ले जाएं और थोड़ी देर इंतजार करें। अब पॉपअप में पूरा मैसेज नजर आने लगेगा।