अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी को दी ‘अपनी’ कुर्सी, महात्मा गांधी पर भी हुई चर्चा, बाइडेन ने बताई शादी वाली बात

शुक्रवार को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच व्हाइट हाउस में मुलाकात हुई। इस मुलाकत के समय दोनों नेता पूरी गर्मजोशी से मिले। इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच संबंध और मजबूत करने पर दोनों नेताओं ने चर्चा की।

PM modi and joe biden meeting, PM modi america visit, joe biden meets pm modi, UNGA summit अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पीएम मोदी की मुलाकात (फोटो- @PMOIndia)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। पीएम मोदी इन दिनों अमेरिका के तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

इसी दौरे के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात हुई है। इस मुलाकत के समय दोनों नेता पूरी गर्मजोशी से मिले। इस दौरान द्विपक्षीय वार्ता तो हुई ही, दोनों के बीच हंसी-मजाक का भी दौर चला। बाइडेन ने इस दौरान अपनी शादी की एक बात भी पीएम मोदी से शेयर की।

बैठक के दौरान बाइडेन ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत और अमेरिका के बीच संबंध मजबूत होना तय है। बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा- “चार मिलियन भारतीय-अमेरिकी हर दिन अमेरिका को मजबूत बनाते हैं”।

मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं। पीएम ने कहा- आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है। हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं। आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा”।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मुलाकात के दौरान अपने उस भारत दौरे को भी याद किया, जब वो अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में 2006 में भारत आए थे। उन्होंने कहा कि मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत के बीच संबंध, हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान निकालने में मदद कर सकता है। बाइडन से कहा- “2006 में मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे”।

बाइडेन ने इस मुलाकात के दौरान महात्मा गांधी की जयंती का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने ट्रस्टीशिप के बारे में बात की थी। बाइडन ने आगे कहा कि वो एक भारतीय मूल की महिला के साथ शादी करना चाहते थे। जो बाइडेन ने इस मुलाकत के दौरान कहा कि जब मैं उपराष्ट्रपति था तब इस कुर्सी पर बैठा करता था, अब राष्ट्रपति बन गया हूं, अब आप मेरी कुर्सी पर बैठिए।

पीएम मोदी ने अमेरिका और भारत के बीच व्यापार को लेकर कर कहा कि इस दशक में हम-एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं। अमेरिका के पास बहुत सी चीजें हैं, जिनकी भारत को जरूरत है। भारत के पास कई चीजें हैं जो अमेरिका के लिए उपयोगी हो सकती है। इस दशक में व्यापार एक प्रमुख क्षेत्र होगा।

इस मुलाकात से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा था कि आज सुबह मैं एक द्विपक्षीय बैठक के लिए व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी कर रहा हूं। मैं अपने दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने और कोरोना से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चीज से निपटने के लिए तत्पर हूं।

जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी का ये पहला अमेरिका दौरा है। दोनों के बीच पहली बार मुलाकात हुई है। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी अमेरिका और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच मुलाकात हुई थी।