अमेरिकी वायुसेना का दावा- काबुल से निकले विमान के लैंडिंग गियर में मिले शरीर के टुकड़े

वॉशिंगटन. अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) की स्थिति कितनी भयावह हो गई है इसका अन्दाजा अमेरिकी वायुसेना (US Airforce) के एक बयान से लगाया जा सकता है. मंगलवार को अमेरिकी वायुसेना ने कहा है कि विमान के लैंडिंग गियर में शरीर के टुकड़े  पाए जाने के मामलों की जांच करेगी. बताया गया कि सी-17 विमान के व्हील वेल में शरीर के टुकड़े मिले थे. वायुसेना ने एक बयान में कहा कि विमान सोमवार को काबुल के हवाईअड्डे पर उतरा और सैकड़ों अफगान नागरिकों ने उसे घेर लिया. बयान में कहा गया, ‘विमान के चारों ओर तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति का सामना करते हुए, सी-17 चालक दल ने जल्द से जल्द हवाई क्षेत्र से डिपार्ट करने का फैसला किया.’

गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जान बचाने के लिए हजारों अफगान सोमवार को काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे थे और इसी अफरा-तफरी में कुछ लोग वहां से उड़ान भर रहे एक अमेरिकी सैन्य परिवहन विमान से गिर गये थे, जिससे सात लोगों की मौत हो गई थी.

अमेरिकी सेना तालिबान के साथ समन्वय कर रही है: पेंटागन
उधर, पेंटागन के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी कि अमेरिकी सेना तालिबान के साथ समन्वय कर रही है. सेना काबुल हवाई अड्डे से विमानों के जरिये अमेरिकियों और अफगान सहयोगियों को ले जाने के अभियान को तेज कर रही है. उन्होंने बताया कि दो सप्ताह में सभी लोगों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए अतिरिक्त अमेरिकी सैनिकों को भी लाया जा रहा है.

सेना के मेजर जनरल विलियम टेलर ने पेंटागन के संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हवाई अड्डे पर रात में वायुसेना के नौ सी-17 परिवहन विमान उपकरण और लगभग 1,000 सैनिकों के साथ पहुंचे और सात सी-17 विमानों के जरिये 700-800 नागरिकों को निकाला गया, जिसमें 165 अमेरिकी शामिल थे. उन्होंने बताया कि इसमें कुछ अफगान भी शामिल हैं.

पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता, जॉन किर्बी ने कहा कि हवाई अड्डे पर अमेरिकी कमांडर किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए लिए हवाई अड्डे के बाहर तालिबान कमांडरों के साथ सीधे संपर्क में हैं. उन्होंने कहा कि तालिबान द्वारा कोई शत्रुतापूर्ण कार्रवाई नहीं की गई है, और अब पराजित अफगान सेना के कई सदस्य हवाई अड्डे पर हैं, जो लोगों को निकालने में सहायता कर रहे हैं.

पेंटागन के प्रवक्ता किर्बी ने मंगलवार को टेलीविजन साक्षात्कारों के दौरान कहा कि महाद्वीपीय अमेरिका में तीन अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों में 22,000 निकाले गए अफगानों और उनके परिवारों को रखने की योजना बनाई जा रही है. उन्होंने जगहों के नाम नहीं बताए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.