अमेरिकी संस्था की रिपोर्ट में दावा- मेडिकल सुविधाओं के मामले में पुणे अव्वल, दिल्ली-एनसीआर सबसे निचले पायदान पर

हाउसिंग डॉट कॉम ने कहा, “जब स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की बात आती है, तो पुणे भारत का सबसे अच्छा शहर है, जो प्रति 1,000 लोगों पर 3.5 अस्पताल बेड उपलब्ध कराता है।” भारत के राष्ट्रीय औसत की तुलना में यह बहुत अधिक है।

delhi, coronavirus

हाउसिंग डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के मामले में आठ प्रमुख शहरों में सबसे निचले स्थान पर है, जबकि पुणे पहले पायदान पर है। हाउसिंग डॉट कॉम ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट ‘स्टेट ऑफ हेल्थकेयर इन इंडिया’ जारी की। जिसमें ये जानकारी सामने आई है।

यह रिपोर्ट भारत के सबसे शहरीकृत आठ शहरों – अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एमएमआर) और पुणे में हाउसिंग डॉट कॉम के सिटी हेल्थ कार्ड के आधार पर हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर की रैंकिंग करती है। प्रति 1,000 लोगों पर अस्पताल के बिस्तरों की संख्या, वायु गुणवत्ता, पानी की गुणवत्ता, स्वच्छता के आधार पर ये रैंकिंग जारी की गई है।

हाउसिंग डॉट कॉम ने कहा, “जब स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की बात आती है, तो पुणे भारत का सबसे अच्छा शहर है, जो प्रति 1,000 लोगों पर 3.5 अस्पताल बेड उपलब्ध कराता है।” भारत के राष्ट्रीय औसत की तुलना में यह बहुत अधिक है।

यदि हम भारत में प्रति 1,000 लोगों के लिए उपलब्ध सार्वजनिक प्लस निजी अस्पताल के बेड की गणना करते हैं तो यहां केवल आधा बिस्तर या 1.4 बिस्तर उपलब्ध हैं। भारत में प्रति 1,000 लोगों पर डॉक्टरों की संख्या (0.86) सबसे कम है जबकि अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में प्रति 1,000 लोगों पर 2-4 डॉक्टर हैं।

पुणे ने जीवन स्तर में आसानी, पानी की गुणवत्ता, और इसकी स्थानीय सरकार द्वारा की जाने वाली पहल जैसे मापदंडों पर काफी उच्च स्कोर किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, जो एशिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, को स्वास्थ्य देखभाल पर अपने खर्च को बढ़ाने की आवश्यकता है।

हाउसिंग डॉट कॉम ग्रुप सीओओ मणि रंगराजन ने कहा, “यह स्पष्ट है क्योंकि देश वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से अपने लोगों को सुरक्षित रखने के लिए संघर्ष कर रहा है।” उन्होंने कहा कि भारत को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्रति 1,000 लोगों पर लगभग 3.2 अस्पताल बेड के साथ, अहमदाबाद सूची में दूसरे स्थान पर है। प्रति 1,000 लोगों पर अस्पताल के बेड की संख्या और लिविंग इंडेक्स में शीर्ष रैंकिंग के बावजूद बेंगलुरु तीसरे स्थान पर है। हवा की गुणवत्ता, पानी की गुणवत्ता और उपलब्धता, और नगरपालिका के प्रदर्शन सूचकांक जैसे मापदंडों पर बेंगलुरू के स्कोर ने उसकी रैंकिंग कम कर दी।