अलगावादी नेता सयैद अली शाह गिलानी का निधन: पाकिस्तान ने घोषित किया एक दिन का शोक, कांग्रेस नेता ने लगाई लताड़

Syed Ali Shah Geelani Dies: जम्मू कश्मीर में लंबे समय तक अलगाववादी मुहिम की अगुवाई करने वाले, पाकिस्तान समर्थक सैयद अली शाह गिलानी (Syed Ali Shah Geelani) का बुधवार देर रात श्रीनगर में निधन हो गया।

Syed Ali Shah Geelani Dies अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन (फाइल फोटो)। Source- Indian Express

Syed Ali Shah Geelani Dies: जम्मू कश्मीर में लंबे समय तक अलगाववादी मुहिम की अगुवाई करने वाले, पाकिस्तान समर्थक सैयद अली शाह गिलानी (Syed Ali Shah Geelani) का बुधवार देर रात श्रीनगर में निधन हो गया। गिलानी काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। अलगाववादी नेता (Syed Ali Shah Geelani) के निधन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से लेकर क्रिकेटर तक ने शोक जाहिर किया है। साथ ही पाकिस्तान में एक दिन के राजकीय शोक का भी ऐलान किया है। गिलानी एक दशक से भी ज्यादा समय से अपने ही घर में नजरबंद थे। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद से ही गिलानी और हुर्रियत के कई नेताओं के खिलाफ NIA की जांच चल रही है।

पाकिस्तान में एक दिन झुका रहेगा झंडा: गिलानी के निधन पर पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शोक व्यक्त करते हुए एक दिन के शोक का ऐलान किया है। पाक PM ने ट्वीट कर कहा, ‘पाकिस्तान में एक दिन का शोक रहेगा और झंडे को आधा झुका दिया जाएगा।’

इंटरनेट सेवा निलंबित: गिलानी की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में लोगों के जुटने का अनुमान है, लिहाजा घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को और मुस्तैद किया जा रहा है, इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार, यहां कर्फ्यू का भी ऐलान किया जा सकता है।

गिलानी के बारे में: सयैद शाह गिलानी का जन्म 29 सितंबर 1929 को हुआ था। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पाकिस्तान के लाहौर से की थी वह तीन बार सोपोर से विधायक चुने गए थे। उन्होंने जून 2020 में हुर्रियत छोड़ दिया था। वह हर्ट, किडनी, शुगर समेत कई बीमारियों से पीड़ित थे। पिछले कई वर्षों से खराब स्वास्थ्य के कारण वह कम सक्रिय थे। गिलानी को पाकिस्तान अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुका है।