अश्विन-मॉर्गन विवाद के बीच महिला क्रिकेटर पूनम राउत ने पेश की खेल भावना की मिसाल, अंपायर ने दिया नॉट आउट फिर भी लौटीं पवेलियन; देखें Video

अश्विन-मॉर्गन विवाद को लेकर चर्चा में आया खेल भावना का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियां बटोरने लगा है। इस बार कोई लड़ाई नहीं हुई बल्कि भारतीय महिला क्रिकेटर पूनम राउत अंपायर द्वारा नॉट आउट देने के बावजूद वापल पवेलियन लौट गईं।

ravichandran-ashwin-eoin-morgan-fight-in-discussion-indian-women-cricketer-punam-raut-shown-gesture-of-sports-spirit-indw-vs-ausw-pink-ball-test-video पूनम राउट को अंपायर ने नॉट आउट दिया फिर भी वे पवेलियन की ओर चल पड़ीं, जिसके बाद फिर से अश्विन-मॉर्गन विवाद पर चर्चा होने लगी (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारा ओवल में एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट खेल रही है। क्वींसलैंड में खेले जा रहे इस डे-नाइट टेस्ट मैच में पहला और दूसरा दिन भारतीय बैटर्स के नाम रहा। स्मृति मंधाना ने जहां ऐतिहासिक शतक लगाकर सुर्खियां बटोरीं वहीं पूनम राउत आउट होकर भी चर्चा का विषय बनी रहीं।

दरअसल इस वक्त क्रिकेत जगत में रविचंद्रन अश्विन और इयोन मॉर्गन का विवाद सुर्खियों में है। इस विवाद के बीच खेल भावना को लेकर काफी चर्चा हो रही है। इसी विवाद के बीच भारतीय महिला क्रिकेटर पूनम राउत ने खेल भावना की अनोखी मिसाल पेश की है। दूसरे दिन पूनम राउट 36 रनों पर वापस पवेलियन लौट गईं लेकिन उन्हें अंपायर ने नॉट आउट दिया था।

आपको बता दें ये वाकिया हुआ भारतीय पारी के 81वें ओवर में जिस वक्त मंधाना आउट हो चुकी थीं और पूनम कप्तान मिताली राज के साथ क्रीज पर डटी हुई थीं। गेंद थी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सोफी मोलिनक्स के हाथों में। सोफी ने एक गेंद फेंकी जो ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी जिसे पूनम ने खेलने की कोशिश की और उनका बल्ला लग गया।

इसके बाद गेंदबाज, विकेटकीपर और क्लोज-इन फील्डरों ने अपील की, लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम रिव्यू लेती इससे पहले ही पूनम पवेलियन की ओर चल पड़ीं। जिसके बाद उन्हें जाता देख अंपायर और ऑस्ट्रेलियाई टीम हैरान हो गई। इस वाकिये का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

पूनम राउत के इस कदम के बाद बाद

गौरतलब है कि आईपीएल 2021 में केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स के मैच के दौरान एक वाकिया हुआ था जिसमें खेल भावना का जिक्र हुआ था। उसको लेकर केकेआर के कप्तान इयोन मॉर्गन और दिल्ली कैपिटल्स के वरिष्ठ खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन भिड़ भी गए थे।

इस झगड़े के बाद क्रिकेट जगत से अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आईं। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और पूर्व क्रिकेटर शेन वार्न ने भी रविचंद्रन अश्विन की आलोचना की थी। अब पूनम राउत ने खेल भावना की मिसाल पेश करते हुए ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को आईना भी दिखाया है।

अश्विन-मॉर्गन विवाद से जुड़ी हर जानकारी: भारतीय क्रिकेटर्स ने दिया साथ, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और क्रिकेटर ने की आलोचना

इस पूरे मामले के बाद रविचंद्रन अश्विन ने भी ट्विटर पर आकर जवाब दिया था। साथ ही कई भारतीय क्रिकेटर्स ने भी रविचंद्रन अश्विन का इस मामले पर समर्थन किया है। खेल भावना को लेकर शुरू हुए इस विवाद के बीच पूनम राउत ने आज जो खेल भावना पेश की उसे काफी समय तक याद रखा जाएगा।

अगर भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी डे-नाइट टेस्ट की बात करें तो भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 276 रन बना लिए हैं। दीप्ती शर्मा 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं तो विकेटकीपर खिलाड़ी तानिया भाटिया को अभी खाता खोलना है। इससे पहले स्मृति मंधाना ने 216 गेंदों पर 127 और पूनम राउत ने 165 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली थी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े थे।