आईडीबीआई ने फ‍िक्‍स्‍ड डिपोजिट की ब्‍याज दरों में किया बदलाव, जानिए कितनी कराएगी कमाई

आईडीबीआई बैंक दो प्रकार की फिक्‍स्‍ड ड‍िपॉजिट स्‍कीम प्रदान करता है जिसमें सिंपल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के अलावा टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट शामिल है। इन दोनों में मिनिमम डिपॉजिट अमाउंट 10,000 रुपए है।

IDBI Bank FD आईडीबीआई बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। (Photo By Financial Express Archive)

इंडस्‍ट्रीयल बैंक ऑफ इंडिया यानी आईडीबीआई बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। आईडीबीआई बैंक दो प्रकार की फिक्‍स्‍ड ड‍िपॉजिट स्‍कीम प्रदान करता है जिसमें सिंपल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के अलावा टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट शामिल है। इन दोनों में मिनिमम डिपॉजिट अमाउंट 10,000 रुपए है। साथ ही ऑटो-रिन्‍युअल फैसिलिटी भी है। बैंक की मासिक, त‍िमाही और एनुअल इनकम स्‍कीम है।

वहीं दूसरी ओर सीनियर सिटीजंस के लिए 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर, ओवरड्राफ्ट सुविधा, स्वीप इन आदि की सुविधाएं भी शामिल हैं। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम में कोई भी इंवेस्‍टर 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक की अवधि निवेश कर सकता है। जबकि टैक्‍स सेविंग फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट में धारा 80 सी के तहत टैक्‍स बेनिफ‍िट प्राप्त करने के लिए 5 वर्ष की लॉक-इन अवधि है। इन सभी कंपोनेंट्स के अलावा यहां आपको बैंक की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर नवीनतम ब्याज दरों के बारे में जानने की जरूरत है।

आईडीबीआई बैंक ने 7 से 30 दिनों में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर वर्तमान में 2.70 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक 31-45 दिनों की मैच्‍योर अवधि के साथ फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 2.80 फीसदी ब्याज दर प्रदान कर रहा है। आईडीबीआई बैंक 46 दिनों से 90 दिनों और 91-6 महीनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर क्रमश: 3 फीसदी और 3.50 फीसदी की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। बैंक 6 महीने से एक साल से कम समय में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 4.30 फीसदी दे रहा है।

बैंक एक साल की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 5.05 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। बैंक वर्तमान में एक से दो साल और दो से तीन साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाली एफडी पर 5.15 फीसदी और 5.20 फीसदी ब्याज दरों की सुविधा दे रहा है। 3 साल से ज्यादा लेकिन 5 साल से कम में मैच्योर होने वाली फीसदी पर ब्याज दरें 5.40 फीसदी होंगी। आईडीबीआई बैंक 5 से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 5.25 फीसदी ब्याज दर और 10 से 20 साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 4.80 फीसदी ब्याज दर दे रहा है।