आधार लेटर की तरह मान्य हैं m-Aadhaar, E Aadhaar और PVC आधार, जानें कैसे करें प्राप्त

आधार लेटर की तरह ही उसके दूसरे रूप यानी m-aadhaar, E-aadhaar और पीवीसी आधार को इस्तेमाल कर सकते हैं। आधार लेटर की तरह ही यह भी उतने ही वैध हैं।

aadhar card link with mobile number, aadhar card status, aadhar card status check online aadhar card update, आधार लेटर की तरह मान्य हैं m-aadhaar, E aadhaar और PVC आधार। (फोटोः ट्विटर, @UIDAI)

आधार कार्ड की उपयोगिकता किसी से छिपी नहीं है। सरकारी सेवाओं का फायदा उठाना हो या फिर कहीं पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल करना हो, अधिकतर जगह आधार कार्ड इस्तेमाल होता है। लेकिन हर जगह आधार लेटर यानी मोटे कागज वाले आधार कार्ड को लेकर घूमना आसान नहीं और इसके खोजने का भी डर बना रहा है।

लेकिन आज हम आपको आधार कार्ड के दूसरे रूप यानी m-aadhaar, E-aadhaar और पीवीसी आधार को इस्तेमाल कर सकते हैं। आधार लेटर की तरह ही यह भी उतने ही वैध हैं, जिसकी जानकारी खुद आधार नंबर जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दी है। इसके बारे में UIDAI ने हाल ही में एक ट्वीट किया था। ट्वीट में चारों आधार के फोटो जारी करके कहा गया था कि आप कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सभी एक जैसे ही हैं और मान्य है।

e-Aadhaar

ई आधार का अर्थ इलेक्ट्रोनिक आधार है, जो पासवर्ड की सुरक्षा के साथ आता है। इसे उपयोगकर्ता फोन में या फिर अन्य किसी डिवाइस में सेव करके रख सकते हैं। इसे मुफ्त में UIDAI वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही ई आधार के पासवर्ड के संकेत भी यहीं से प्राप्त होते हैं। यह ठीक पेपर आधार कार्ड की तरह ही होता है।

m-Aadhaar

m-Aadhaar का अर्थ मोबाइल आधार से है, जो मोबाइल ऐप के अंदर सुरक्षित रहता है। इस एप को मुफ्त में गूगल प्लेस्टोर से इंस्टॉल किया जाता है। इस एप में आधार नंबर की डिटेल एक बार भरकर उसे सेव की जा सकती है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

आधार कार्ड

आधार कार्ड एक कॉम्पैक्ट साइज का आधार कार्ड है। इसका साइज एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ट की तरह होता है। इसमें होलोग्राम और क्यूआर कोड आदि भी लगाए जाते हैं। इस आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट पर जाकर सिर्फ 50 रुपये अदा करके घर मंगवा सकते हैं। इस पर फोटो, आधार नंबर, पता, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर की जानकारी होती है।