‘आनंद’ में राजेश खन्ना की जगह राज कपूर को कास्ट करना चाहते थे ऋषिकेश मुखर्जी, एक्टर ने काम करने से कर दिया था इंकार

ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म ‘आनंद’ में राज कपूर को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन एक्टर ने इस फिल्म में काम करने से साफ इंकार कर दिया था।

raj kapoor, rajesh khanna, बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राज कपूर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘आनंद’ से पर्दे पर धमाल मचाकर रख दिया था। इस फिल्म के लिए दोनों को बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिव एक्टर के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। जहां अमिताभ बच्चन ने फिल्म में डॉक्टर भास्कर का किरदार अदा किया था तो वहीं राजेश खन्ना ने आनंद सहगल की भूमिका निभाई थी। दोनों की जोड़ी को भी पर्दे पर खूब पसंद किया गया था। लेकिन राजेश खन्ना से पहले ऋषिकेश मुखर्जी, आनंद सहगल के किरदार में मशहूर एक्टर राज कपूर को कास्ट करना चाहते थे। हालांकि उन्होंने इस फिल्म में काम करने से साफ इंकार कर दिया था।

बॉलीवुड शादी डॉट कॉम के मुताबिक ऋषिकेश मुखर्जी ने ‘आनंद’ फिल्म राज कपूर की खातिर लिखी थी, साथ ही वह इसमें आनंद सहगल के किरदार में राज कपूर को देखना चाहते थे। लेकिन एक्टर ने इसमें काम करने से इंकार कर दिया था, क्योंकि उन्हें मिलने वाला रोल छोटी उम्र का था।

राज कपूर ने इस बात को लेकर ऋषिकेश मुखर्जी को भी मनाया कि उन्हें कास्ट करने का निर्णय एक खूबसूरत फिल्म के लिए खराब फैसला साबित हो सकता है। राज कपूर के मना करने के बाद उन्होंने इस किरदार के लिए राजेश खन्ना को चुना था। बता दें कि ऋषिकेश मुखर्जी को लेकर यह भी कहा जाता है कि फिल्म में वह पहले महमूद और किशोर कुमार को कास्ट करना चाहते थे।

‘आनंद’ का ऑफर लेकर वह किशोर कुमार के घर भी गए थे, लेकिन उनके सिक्योरिटी गार्ड ने फिल्म निर्माता को उनसे मिलने नहीं दिया था। इससे खफा होकर ऋषिकेश मुखर्जी ने किशोर कुमार और महमूद को कास्ट करने का आइडिया छोड़ दिया था। बॉलीवुड एक्टर असरानी के मुताबिक राजेश खन्ना को मिला आनंद सहगल का रोल अमिताभ बच्चन भी करना चाहते थे।

असरानी ने फिल्मफेयर को दिए अपने इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म की शूटिंग लगभग पूरी होने वाली थी। लेकिन बाद में अमिताभ बच्चन को एहसास हुआ कि उन्हें ‘आनंद’ की भूमिका अदा करनी चाहिए थी। ऐसे में एक्टर ने खुद को कमरे में भी बंद कर लिया था। हालांकि ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा नाराजगी जाहिर करने पर वह बाहर आ गए थे।