आरबीआई ने इस बड़े बैंक के ग्राहकों को दी खुशखबरी, अब ले सकेंगे खास सुविधा का लाभ

HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऐप और इंटरनेट बैंकिंग में कई बार दिक्कत के बाद आरबीआई ने पिछले साल नए कार्ड जारी करने और डिजिटल गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। रोक लगाने का फैसला किया था। इस बैन का बैंक के कारोबार पर असर पड़ा है।

HDFC Bank, Credit Card एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला देश का सबसे बड़ा बैंक है। तस्वीर केवल प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को खुशखबरी दी है। आरबीआई ने बैंक पर लगे प्रतिबंधों में आंशिक ढील देते हुए नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को मंजूरी दे दी है। अब बैंक अपने ग्राहकों को नए क्रेडिट कार्ड जारी कर सकता है।

पिछले साल दिसंबर में आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर कई प्रतिबंध लगाए थे। इसमें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और डिजिटल 2.0 अभियान के तहत सभी प्रकार की डिजिटल गतिविधियों पर रोक शामिल थी। हालांकि, डिजिटल 2.0 अभियान के तहत डिजिटल गतिविधियों पर रोक अभी भी जारी रहेगी। एचडीएफसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऐप और इंटरनेट बैंकिंग में कई बार दिक्कत के बाद आरबीआई ने रोक लगाने का फैसला किया था।

आरबीआई की रोक से कारोबार पर पड़ा असर: आरबीआई की ओर से लगाई गई रोक का एचडीएफसी बैंक के कारोबार पर भी असर पड़ा। नए कार्ड जारी करने पर बैन के कारण बैंक का कार्ड बेस दिसंबर 2020 के 15.38 मिलियन से गिरकर जून 2021 में 14.82 मिलियन पर आ गया। एचडीएफसी बैंक देश में क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला सबसे बड़ा बैंक है। लेकिन नए कार्ज जारी करने पर लगे बैन के कारण बैंक की बाजार हिस्सेदारी में कमी आई है।

नई रणनीति के साथ उतरने के संकेत: इसी साल जून में एचडीएफसी बैंक के पेमेंट बिजनेस हेड पराग राव ने मीडिया से बातचीत में संकेत दिया था कि बैन हटने के बाद बैंक नई रणनीति के साथ क्रेडिट कार्ड कारोबार में वापसी करेगी। राव ने कहा था कि बैंक ऐसे लोगों की पहचान कर रहा है जिनको बैन हटने के बाद क्रेडिट कार्ड का ऑफर दिया जा सकता है।

नए उत्पाद भी पेश कर सकता है बैंक: पिछले महीने एचडीएफसी बैंक के सीईओ शशिधर जगदीशन ने कहा था कि बैन के कारण बैंक के कारोबार पर असर पड़ा है। उन्होंने आगे कहा था कि हम वापसी के लिए तैयार हैं और बैन हटने के बाद नए उत्पाद लॉन्च करेंगे। हालांकि, जगदीशन ने कहा था कि टेक्नोलॉजी बदलाव को पूरा करने में 12 से 15 महीने का समय लग सकता है।

शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल: नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक के हटने का निवेशकों ने स्वागत किया है। इस कारण बैंक के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल रहा है। बुधवार 18 अगस्त को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में बैंक के शेयर 2.37 फीसदी की तेजी के साथ 1550 रुपए प्रति यूनिट पर खुले। कारोबार के दौरान यह 3.35 फीसदी की तेजी के साथ 1564.75 रुपए प्रति यूनिट पर पहुंचे। सुबह करीब 10 बजे बैंक के शेयर 1.84 फीसदी की तेजी के साथ 1542.70 रुपए प्रति यूनिट पर कारोबार कर रहे हैं।