आर्थिक तंगी से गुजर रही थीं नीना गुप्ता, गुलजार ने ऐसे की थी मदद

अपनी आत्मकथा में नीना गुप्ता ने बताया कि गुलजार ने उन्हें तब काम दिया जब उन्हें इसकी सख्त जरूरत थी।

neena gupta, gulzar, neena gupta autobiography नीना गुप्ता को आर्थिक तंगी की हालत में गुलजार ने मदद की थी (Photo-Neena Gupta/Instagram)

अभिनेत्री नीना गुप्ता की आत्मकथा, ‘सच कहूं तो: एन ऑटोबायोग्राफी’ कुछ समय पहले ही प्रकाशित हुई है। अभिनेत्री अपनी आत्मकथा की एक प्रति मशहूर गीतकार गुलजार को भी देने गईं थीं जिसकी तस्वीरें और वीडियो उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की थी। अपनी आत्मकथा में नीना गुप्ता ने गुलजार के साथ अपने मधुर रिश्तों का भी जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि गुलजार ने उन्हें तब काम दिया जब उन्हें इसकी सख्त जरूरत थी।

वो साल 1989 का वक्त था और नीना गुप्ता प्रेग्नेंट थीं। गुलजार दूरदर्शन के लिए, ‘मिर्जा गालिब’ धारावाहिक बना रहे थे। उन्होंने नीना गुप्ता को नवाब जान का किरदार ऑफर किया। नीना गुप्ता को पैसों की सख्त जरुरत थी इसलिए उन्होंने प्रेग्नेंसी में भी काम करने का फैसला कर लिया। गुलजार को ये बात पता नहीं थी कि नीना प्रेग्नेंट हैं। नीना गुप्ता ने उन्हें ये बात बताना ठीक समझा।

नीना ने अपनी आत्मकथा में लिखा है, ‘उन्होंने नवाब जान के किरदार के लिए मुझे कॉल किया। मुझे पैसों की सख्त जरूरत थी इसलिए मैं ये मौका नहीं गंवा सकती थी। मैं उस रोल को पाने के लिए बेकरार थी लेकिन मैं किसी तरह की कोई बेईमानी नहीं करना चाहती थी। मैंने गुलजार साहब को बता दिया कि मैं प्रेग्नेंट हूं और नवंबर में मेरी डिलीवरी है। लेकिन मुझे पैसों की जरूरत है, इसलिए मैं ये रोल करना चाहती हूं।’

गुलजार ने नीना को बिना जज किए उन्हें ‘मिर्जा गालिब’ में रोल दे दिया। वो सेट पर नीना का खास ख्याल भी रखते थे। वो नीना के लिए अपने घर से कभी-कभी खाना भी लेकर आते थे। नीना अपनी आत्मकथा में लिखतीं हैं, ‘वो शूटिंग के दौरान ये ख्याल रखते थे कि मैं कंफर्टेबल हूं, मैंने खाना खाया या नहीं। कभी-कभी तो वो मेरे लिए अपने घर से खाना लेकर आते थे।’

नीना ने लिखा है कि उनके जिन दोस्तों ने उस दौर में मदद किया, उनमें गुलजार भी शामिल थे। नीना गुप्ता ने अपनी आत्मकथा में ही इस बात का जिक्र किया है कि उनके दोस्त अभिनेता सतीश कौशिक नीना गुप्ता से शादी करके उनके होनेवाले बच्चे को अपना नाम देना चाहते थे।

दरअसल नीना और मशहूर क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स रिलेशनशिप में थे लेकिन बेटी मसाबा के जन्म से पहले ही दोनों अलग हो गए। प्रेग्नेंट नीना गुप्ता को उनके दोस्तों का बहुत साथ मिला। सतीश कौशिक ने तो यहां तक कह दिया कि वो चिंता न करें, वो उनके बच्चे को अपना नाम देंगे। लेकिन नीना गुप्ता ने इससे इनकार कर दिया था और अकेले ही मसाबा को बड़ा किया। नीना गुप्ता ने हालांकि 50 की उम्र में बिजनेसमैन विवेक मेहरा से शादी कर ली थी।