आसमान में जाकर बेकाबू हो गया चीन का रॉकेट, पृथ्वी पर मचा सकता है तबाही

चीन के तियान्हे अंतरिक्ष स्टेशन से लॉन्च किया गया एक विशाल रॉकेट का हिस्सा बेकाबू हो गया है और वह पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से दाखिल हो सकता है।

china, rocket

चीन के तियान्हे अंतरिक्ष स्टेशन से लॉन्च किया गया एक विशाल रॉकेट का हिस्सा बेकाबू हो गया है और वह पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से दाखिल हो सकता है। खतरनाक बात ये है कि इसका लैंडिंग पॉइंट अज्ञात है। चीन ने इस रॉकेट का इस्तेमाल अपना पहला मॉड्यूल लॉन्च करने के लिए किया था।

तियान्हे मॉड्यूल को ले जाते हुए लॉन्ग मार्च -5 बी रॉकेट का 30 मीटर हाई कोर हिस्सा अलग हो गया था। 29 अप्रैल को चीन के दक्षिणी द्वीप प्रांत हैनान के तट पर वेनचांग स्पेसक्राफ्ट लॉन्च साइट से ये हिस्सा विस्फोट के बाद अलग हो गया था। मानव रहित कोर मॉड्यूल “हेविनली हार्मनी” को पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करने के बाद, लॉन्ग मार्च 5 बी ने खुद एक अस्थायी कक्षा में स्थापित कर लिया था। अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा है कि वह चीनी रॉकेट को ट्रैक कर रहा है जो नियंत्रण से बाहर है और यह रॉकेट 8 मई के आसपास पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने के लिए सेट है।

सीएनएन के अनुसार, अमेरिकी अंतरिक्ष कमान रॉकेट की ट्रैजेक्टरी पर नज़र रख रही है, जहां इसके मलबे के चलते फर्क पड़ सकता है। ” पेंटागन के अमेरिकी अंतरिक्ष कमान ने एक बयान में कहा कि यूएस स्पेस कमांड को स्पेस में चीनी लॉन्ग मार्च 5 बी के स्थान के बारे में पता है और वह उसे ट्रैक कर रहा है, लेकिन पृथ्वी के वायुमंडल में इसके सटीक प्रवेश बिंदु का अब तक पता नहीं लगाया जा सका है। यह 8 मई के आसपास पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर सकता है।”

उन्होंने कहा, “तब तक, 18 वीं स्पेस कंट्रोल स्क्वाड्रन रॉकेट बॉडी को लेकर रोजाना अपडेट देती रहेगी।” इस बीच, फॉक्स न्यूज ने एक अंतरिक्ष निगरानी वेबसाइट का हवाला देते हुए कहा कि लगभग 100 फुट की वस्तु हर 90 मिनट में पृथ्वी की परिक्रमा कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संभवतः दुनिया के किसी एक महासागर में या एक अलग जगह पर गिर जाएगी।

‘गार्डियन’ ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के खगोल भौतिकी केंद्र के जोनाथन मैकडॉवेल के हवाले से कहा, “यह संभवतः अच्छा नहीं है।” उन्होंने कहा, “पिछली बार उन्होंने एक लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट लॉन्च किया था, जो धातु की बड़ी छड़ों के साथ आकाश में उड़ते हुए खत्म हो गया था और आइवरी कोस्ट में कई इमारतों को नुकसान पहुंचाया था।”

उन्होंने कहा: “इसमें से अधिकांश चीजें जल गईं थीं। हम बहुत खुशकिस्मत हैं कि किसी को चोट नहीं पहुंची।”