आ गई Tata Motors की इलेक्ट्रॉनिक कार Tigor EV, जानें- दाम, फीचर्स और बाकी डिटेल्स

टाटा मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सॉन ईवी के साथ सफलता हासिल की है और अब देश भर के 70 शहरों में लगभग 150 बिक्री केंद्रों से टिगोर ईवी की आपूर्ति शुरू कर दी है।

car, tata motors टाटा मोटर्स ने घरेलू बाजार में पर्सनल सेगमेंट के लिए टिगोर ईवी को पेश किया। ( एक्सप्रेस फोटो)।

टाटा मोटर्स ने मंगलवार को घरेलू बाजार में पर्सनल सेगमेंट के लिए अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन टिगोर ईवी पेश किया, जिसकी शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से 13.14 लाख रुपये के बीच है। यह मॉडल तीन एडिशन में आता है, जिनकी कीमत 11.99 लाख रुपये, 12.49 लाख रुपये और 12.99 लाख रुपये है। इसके अलावा एक डुअल टोन टॉप-एंड ट्रिम मॉडल की कीमत 13.14 लाख रुपये है।

टाटा मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सॉन ईवी के साथ सफलता हासिल की है और अब देश भर के 70 शहरों में लगभग 150 बिक्री केंद्रों से टिगोर ईवी की आपूर्ति शुरू कर दी है। इस मॉडल को वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए वैश्विक एनसीएपी से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन व्यवसाय) ने शैलेश चंद्र ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की अत्यधिक स्वीकृति देखी है और अब भारतीय बाजार में भी ऐसा दिखाई दे रहा है। पिछले एक साल में ग्राहक स्वीकृति दर कई गुना बढ़ रही है।’’

उन्होंने कहा कि परिवेश तैयार होने के साथ ही अब देश में ग्राहक इलेक्ट्रिक सेगमेंट को अपनाने के लिए तैयार है। चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ने अब तक लगभग 8,500 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं, जिनमें से 6,500 इकाइयां नेक्सन ईवी की हैं।

बता दें कि Tigor EV कंपनी के हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर – Ziptron – द्वारा संचालित है और इसे तकनीक, आराम और सुरक्षा के तीन स्तंभों के आधार पर विकसित किया गया है। वाहन 55 kW का पीक पावर आउटपुट और 170 Nm का पीक टॉर्क देता है। इसमें आपको 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक मिलेगा। यही नहीं, आठ साल की वारंटी के साथ IP 67 रेटेड बैटरी पैक मिलेगा और 1,60,000 KM बैटरी और मोटर वारंटी मिलेगी।

नई Tigor EV विश्व स्तर पर स्वीकार्य CCS2 चार्जिंग प्रोटोकॉल के अनुकूल है और इसे किसी भी 15 A प्लग पॉइंट से तेजी से चार्ज होने के साथ-साथ धीमी गति से चार्ज किया जा सकता है। इसमें साइलेंट केबिन है और आप आराम से बैठ सकते हैं। इसके अलावा, मॉडल 30 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाएँ भी प्रदान करता है जिसमें रिमोट कमांड और रिमोट डायग्नोस्टिक्स शामिल हैं, ताकि ग्राहक अपने फोन के माध्यम से अपने ईवी के संपर्क में रह सकें।

Tata Motors XPres-T EV सेडान के साथ फ्लीट सेगमेंट को पूरा करती है, जो कि Tigor से ली गई है, लेकिन रेंज, पावर और फीचर्स के मामले में इसमें कम स्पेक्स हैं।