इंग्लैंड और न्यूजीलैंड बने पाकिस्तान के नए दुश्मन, पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा बोले- भारत की तरह निपटेंगे

एक वीडियो संदेश में रमीज राजा ने कहा, ‘पहले एक टीम हमारे निशाने पर होती थी। हमारा पड़ोसी (भारत)। अब इसमें दो और टीमें जुड़ गईं हैं- न्यूजीलैंड और इंग्लैंड। इंग्लैंड के दौरे से हट जाने से मैं बहुत निराश हूं, लेकिन इसकी आशंका थी।’

Ramiz Raja disappointed as England withdraw from Pakistan tour पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि यह उनके लिए वेक-अप कॉल है। (सोर्स- रायटर्स)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए दुश्मन बन गए हैं। पीसीबी का साफ कहना है कि वह इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से भी भारत की तरह निपटेगा। पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने यह ‘धमकी’ एक वीडियो संदेश के जरिए दी।

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान में खेलने से इंकार कर दिया। इसके बाद भारत की तरह ये टीमें भी अब उसके निशाने पर आ गईं हैं। रमीज राजा ने कहा कि लगता है कि ‘पश्चिमी गुट’ लामबंद हो गया है। अब उनकी टीम का मुख्य लक्ष्य तीन टीमों को हराना होगा।

रमीज राजा ने कहा, ‘पहले एक टीम हमारे निशाने पर होती थी। हमारा पड़ोसी (भारत)। अब इसमें दो और टीमें जुड़ गईं हैं- न्यूजीलैंड और इंग्लैंड।’ पीसीबी प्रमुख ने कहा, ‘इंग्लैंड के दौरे से हट जाने से मैं बहुत निराश हूं, लेकिन इसकी आशंका थी, क्योंकि यह पश्चिमी गुट दुर्भाग्य से लामबंद हो गया है। एक दूसरे का समर्थन करने का प्रयत्न कर रहा है।’

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपनी पुरुष और महिला टीमों का अगले महीने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया। इसके लिए उसने इस क्षेत्र की यात्रा के बारे में बढ़ती चिंताओं और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में टी20 विश्व कप से पहले खिलाड़ियों की थकान का हवाला दिया।

इससे पहले पिछले सप्ताह न्यूजीलैंड ने रावलपिंडी में पहले वनडे से पूर्व अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया था। हालांकि, उसने किसी भी सुरक्षा खतरे का ब्योरा नहीं दिया था, जिसके कारण उसने दौरा रद्द किया था।

राजा ने कहा, ‘सभी नाराज थे, क्योंकि न्यूजीलैंड यह बताए बिना ही दौरा छोड़कर चला गया कि उसे सुरक्षा को लेकर किस तरह की धमकी मिली थी।’ उन्होंने कहा, ‘यह (इंग्लैंड से) फैसला अपेक्षित था, लेकिन यह हमारे लिए सबक है, क्योंकि जब ये टीमें दौरा करती हैं तो हम उनके लिए पलक पांवड़े बिछा देते हैं।’

रमीज राजा ने कहा कि इससे वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी सवालिया निशान लग गया है। उन्होंने कहा, ‘हमें वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलनी है जो प्रभावित हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया पहले ही पुनर्विचार कर रहा है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सभी एक गुट में हैं। हम किससे शिकायत कर सकते हैं।’

रमीज राजा ने कहा कि जिम्बाब्वे अपनी टीम पाकिस्तान भेजने का इच्छुक है। बांग्लादेश और श्रीलंका ने भी दूसरे दर्जे की टीम भेजने की पेशकश की है, लेकिन विभिन्न कारणों से ऐसा होना संभव नहीं है।