इंग्लैंड को मिला इयोन मॉर्गन का उत्तराधिकारी, IPL 2022 के ऑरेंज कैप विनर संभालेंगे वनडे और टी-20 टीम की कमान

इंग्लैंड को 2019 में 50 ओवर का विश्व कप दिलाने वाले इयोन मॉर्गन ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद जोस बटलर ने उनका स्थान लिया।

जोस बटलर । ( फोटो- ट्विटर/इंग्लैंड क्रिकेट)

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को कहा कि जोस बटलर को इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीमों का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। वह इयोन मॉर्गन की जगह लेंगे। इंग्लैंड के 2019 के 50 ओवर का विश्व कप विजेता कप्तान ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। बटलर एक दशक से अधिक समय से इंग्लैंड की टी-20 और वनडे टीम के सदस्य हैं। वह 2015 से उपकप्तान थे। दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम किया था।

31 वर्षीय ने पहले ही एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी-20 दोनों प्रारूपों में इंग्लैंड का 14 बार नेतृत्व कर चुक हैं। इसमें नीदरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड का पिछला एकदिवसीय मैच भी शामिल है, जब मॉर्गन ग्रोइन इंजरी के कारण नहीं खेले थे। बटलर जुलाई में भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 और एकदिवसीय सीरीज में 12 मैचों की कमान संभालेंगे।

ईसीबी की ओर जारी बयान के अनुसार कप्तान बनने पर बटलर ने कहा, “अपने देश की कप्तानी करना सबसे बड़ा सम्मान है और अतीत में जब भी मुझे ऐसा करने का मौका मिला, मैंने इसे पसंद किया है। मैं इस टीम को आगे ले जाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।” व्हाइट बॉल क्रिकेट में कोच मैथ्यू मॉट के साथ काम करते हुए बटलर का ध्यान इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप पर होगा। इसके अलावा अगले साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में वनडे विश्व कप होना है। वहीं साल 2024 में कैरेबियाई सरजमीं और अमेरिका में टी-20 विश्व कप होगा।

Swara Bhaksar II Nupur Sharma II BJP

भगवान के नाम पर मारना है तो पहले खुद को मारो- उदयपुर की घटना पर अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने किया ट्वीट तो मिले ऐसे जवाब

Kumar Vishwas II AAP II Punjab

जहर सियासत ने बोया, हत्यारे चौखट तक आ पहुंचे- उदयपुर की घटना पर भड़के कुमार विश्वास, बोले-समय सबका हिसाब करेगा

budhaditya kab yog he, budhaditya yog 2022

2 जुलाई से बन रहा बुधादित्य राज योग, इन 3 राशि वालों को धनलाभ के साथ तरक्की के भी प्रबल योग

1 साल तक इन राशियों पर रहेगी देवताओं के गुरु बृहस्पति की विशेष कृपा, आकस्मिक धनलाभ और भाग्योदय के प्रबल आसार

इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के निदेशक रॉब की ने इस पद के लिए बटलर के नाम की सिफारिश की। उनकी नियुक्ति की बुधवार शाम को ईसीबी के अंतरिम अध्यक्ष मार्टिन डार्लो और मुख्य कार्यकारी क्लेयर कॉनर ने पुष्टि की। की ने कहा, “जोस बटलर हमारे सफेद गेंद के कप्तान के रूप में इयोन मोर्गन की जगह लेने के लिए सही विकल्प थे और मुझे उन्हें भूमिका की पेशकश करने में कोई हिचकिचाहट नहीं थी।”

की ने आगे कहा, “जोस एक दशक से अधिक समय से हमारे व्हाइट-बॉल सेट-अप का हिस्सा रहे हैं और पिछले सात वर्षों में टीम ने जिस तरह से आक्रामक क्रिकेट खेला वह उस परिवर्तन के अभिन्न अंग थे। ड्रेसिंग रूम में उनके सभी साथी उनका सम्मान करते हैं और वह अपने देश का नेतृत्व करना पसंद करेंगे।”

उन्होंने कहा, ” बटलर अपने करियर के शानदार दौर में हैं और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और टीमों के खिलाफ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी उनके खेल को एक नए स्तर पर ले जाएगी और उनके आसपास के लोगों को प्रेरित करेगी। मैं उन्हें हमें आगे ले जाते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं। वह पूरी तरह से इस अवसर के हकदार हैं।”