इंग्लैंड से 5 टेस्ट खेलेगा भारत, विराट कोहली के पास 14 साल के सूखे को खत्म करने का मौका; जानिए पूरा शेड्यूल

India tour of England 2021: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम दूसरी बार इंग्लैंड का दौरा करने जा रही है। 2018 में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। कोहली उस हार का बदला लेने उतरेंगे।

VIRAT KOHLI, INDIA VS ENGLAND

India tour of England 2021: भारतीय क्रिकेट टीम जून में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। वहां उसे सबसे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है। टीम इंडिया साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक होने फाइनल मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसके 42 दिन बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी। टीम इंडिया तीन साल के बाद अंग्रेजों के खिलाफ उनके ही मैदान पर क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उतरेगी। विराट कोहली की टीम के पास 14 साल के सूखे को समाप्त करने का मौका होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड में 2007 के बाद से टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। तब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया था। उस समय दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ टीम के कप्तान थे। लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था। इसके बाद नॉटिंघम में दूसरा टेस्ट भारत 7 विकेट से जीता था। लंदन के केनिंगटन ओवल में तीसरा ड्रॉ होने से भारत 1986 के बाद पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा था। तब कपिल देव टीम इंडिया के कप्तान थे।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम दूसरी बार इंग्लैंड का दौरा करने जा रही है। 2018 में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। कोहली उस हार का बदला लेने उतरेंगे। उनकी टीम ने पिछले कुछ सालों में विदेशों में शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज अपने नाम करने में सफल रही है। कोहली की सेना वैसे ही प्रदर्शन को इंग्लैंड दोहरा कर इतिहास रचना चाहेगी।

इंग्लैंड दौरे पर भारत का शेड्यूल: भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे की शुरुआत टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से करेगी। वह 18 से 22 जून तक साउथऐम्पटन में खेला जाएगा। इसके बाद 4 अगस्त से इंग्लैंड से टेस्ट सीरीजी की शुरुआत होगी। पहला टेस्ट मैच नॉटिंघम में 4 से 8 अगस्त, दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स (लंदन) में 12 से 16 अगस्त, तीसरा टेस्ट मैच लीड्स में 25 से 29 अगस्त, चौथा टेस्ट मैच केनिंगटन ओवल (लंदन) में 2 से 6 सितंबर और पांचवां टेस्ट मैच 10 से 14 सितंबर तक मैनचेस्टर में खेला जाएगा।