इंतजार खत्‍म! 18 अक्‍टूबर को लॉन्‍च हो रही ‘सबसे सुरक्षित’ SUV TATA Punch, जानिए इसके फीचर्स

पंच एसयूवी को डायनाप्रो टेक्नोलॉजी के साथ 1.2 रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है, जो 86 पीएस की शक्ति और 113 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। यह 6.5 सेकेंड में शून्य से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

इंतजार खत्‍म! 18 अक्‍टूबर को लॉन्‍च हो रही ‘सबसे सुरक्षित’ SUV TATA Punch (Photo- TATA)

टाटा के पंच एसयूवी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखरी है। टाटा पंच एसयूवी अगले हफ्ते यानी कि 18 अक्‍टूबर को लॉन्च होने वाली है। पंच एसयूवी का इस महीने की शुरुआत में ही बुकिंग 21,000 रुपये में खोली गई है। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस एसयूवी की डिलीवरी लॉन्‍च होने के बाद से ही शुरू कर दी जाएगी। वहीं हाल ही में हुई इस एसयूवी की ग्‍लोबल रेंटिंग में इसे पांच स्‍टार केसाथ सुरक्षित सवारी मानी गई है। आइए जानते हैं इस एसयूवी के कुछ धांसू फीचर्स।

टाटा कंपनी का दावा है कि पंच एसयूवी लोगों के बजट की सवारी है। जिसे आम लोग भी खरीद सकते हैं हालाकि अभी इसके दाम की घोषणा नहीं की गई है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह एसयूवी सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है। यह मुश्किल ट्रैक पर आसानी से चल सकती है। यह आरामदायक सवारी होगी, यह अंदर की ओर अन्‍य एसयूवी से अधिक जगह देती है। हालांकि इसमें सनरूफ या ड्राइवर आर्मरेस्ट नहीं है।

चार वेरियंट में लॉन्‍च होगी पंच एसयूवी
TATA Punch को सात रंगों में पेश किया जाएगा, जिसमें डुअल-टोन रंग विकल्प शामिल हैं। फ्रंट ग्रिल को एलईडी डीआरएल के साथ हेड लाइट्स से सजाया गया है। इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील भी दिया जाएगा। पंच चार वेरिएंट में पेश किया जाएगा। पहले वेरियंट में डुअल एयरबैग्स, 15-इंच व्हील्स, डुअल ड्राइव मोड, इंजन-स्टार्ट स्टॉप, 90-डिग्री ओपनिंग डोर्स, रियर फ्लैट फ्लोर के साथ आता है। इसका रंग विकल्प सफेद और ग्रे में आएगा। वहीं दूसरे वेरियंट की बात करें तो इसमें 4-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, फ्रंट व रियर पावर विंडो और सेंट्रल रिमोट लॉकिंग जैसी सुविधा दी जाएगी।

तीसरे वेरियंट में यह सात इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, रियर-व्यू कैम, वॉयस रिकग्निशन, पैसिव एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, सिक्स-वे हाइट-एडजस्टेबल सीटें और क्रूज़ कंट्रोल देता है। जबकि चौथे वेरियंट में टॉप-स्पेक ट्रिम, 16-इंच अलॉय व्हील, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, ऑटो टेम्परेचर कंट्रोल, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, स्टीयरिंग और गियर नॉब और आईआरए कनेक्टेड टेक्नोलॉजी दी जाएगी।

टूटी सड़कों पर सबसे आरामदायक
टाटा का दावा है कि यह पंच एसयूवी टूटी सड़कों पर सबसे आरामदायक होगी। इसको 187 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस, 20.3 डिग्री एप्रोच एंगल, 22.2 डिग्री रैंप ओवर एंगल (अनलडेन), ट्रैक्शन कंट्रोल मोड मिलता है और इसमें 370 मिमी वाटर-वेडिंग क्षमता है। Punch में Brake Sway Control नाम का एक फीचर भी है, जो टाटा कार में पहली बार उपयोग किया गया है।

पंच एसयूवी को डायनाप्रो टेक्नोलॉजी के साथ 1.2 रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है, जो 86 पीएस की शक्ति और 113 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। यह 6.5 सेकेंड में शून्य से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 120 KM चलने वाली Aura Electric Scooter में आते हैं कई फीचर्स, जानिए कीमत
ग्‍लोबल रेटिंग में 5 स्‍टार रेटिंग सुरक्षित SUV
टाटा मोटर्स के पंच एसयूवी को वयस्‍कों के सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग (16.453) और ग्लोबल एनसीएपी से बच्चों की सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग (40.891) दिया गया है। इससे पहले जनवरी 2020 में अल्ट्रोज़ और दिसंबर 2018 में नेक्सॉन को सुरक्षा के लिए बेहतर माना गया था।