इजरायरल-फिलिस्तीन संघर्षः 12 साल का रैपर सुना रहा फिलिस्तीन की बर्बादी की कहानी

अब्देल पिछले साल सुर्खियों में तब आए थे, जब उनका एक रैप सॉन्ग वायरल हो गया था. Image Credits: Instagram/@mca.rap

अब्देल पिछले साल सुर्खियों में तब आए थे, जब उनका एक रैप सॉन्ग वायरल हो गया था. Image Credits: Instagram/@mca.rap

Israel Palestine Conflict: आलोचना के बाद अब्देल के पिता सालेह अल शंत्ति ने कहा कि उनका बेटा इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति नहीं, बल्कि दुनिया में शांति की बात कर रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. इजरायल और फिलिस्तीन के चल रहे हिंसक संघर्ष को दो हफ्ते हो गए हैं. हवाई हमलों में फिलिस्तीन के 100 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं. दोनों तरफ से रॉकेट दागे जाने के कारण इजरायल में भी कई लोगों की जानें गई हैं. फिलिस्तीन के गाजा में जान और माल की बर्बादी के वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार तैर रहे हैं. इसी क्रम में रविवार को सोशल मीडिया पर गाजा शहर के एक 12 वर्षीय लड़के का रैप सॉन्ग वायरल हो गया. वीडियो में 12 वर्षीय रैपर अपने शहर में बदहाली की कहानी सुना रहा है. वायरल वीडियो में अब्देल रहमान अल शंत्ति को बर्बाद शहर के बीच सड़क पर चहलकदमी करते हुए रैप करते देखा जा सकता है. अब्देल को उसके निक नेम एमसी अब्दुल के नाम से जाना जाता है. गाजा शहर पर इजरायल ने जबरदस्त बमबारी की है और बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों को ध्वस्त कर दिया है.
रैप में अब्देल कहते हैं, “फिलिस्तीन पर दशकों से कब्जा है, लेकिन सदियों से हमारा घर है. ये जमीन पीढ़ियों से हमारे परिवार की यादों का हिस्सा है.” वो आगे कहते हैं, “मेरी छोटी बहन को देखो, क्या वह यही डिजर्व करती है? एक ऐसी दुनिया में बड़ा होना, जहां आपके साथ समानता का व्यवहार ना हो. जीवन जीने का अधिकार ना हो, क्योंकि उसका ताल्लुक यहां से है.” इस वीडियो को अभी तक 2.4 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है और कई अंतरराष्ट्रीय हस्तियों जैसे कि टाइरिस गिब्सन और ग्रैमी पुरस्कार विजेता प्रोड्यूसर डीजे खालेद ने शेयर किया है.

अब्देल पिछले साल सुर्खियों में तब आए थे, जब उनका एक रैप सॉन्ग वायरल हो गया था. हालांकि एक रूसी मीडिया आउटलेट के साथ बातचीत के दौरान की गई टिप्पणियों के लिए काफी आलोचना हुई थी. इस इंटरव्यू में अब्देल ने फिलिस्तीन और इजरायल के बीच दोस्ताना संबंधों की वकालत की थी. न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ इंटरव्यू में अब्देल ने कहा, “मैं इजरायल और फिलिस्तीन के बीच दोस्ताना संबंधों की वकालत करता हूं. जंग और संघर्ष के लिए कोई कारण नहीं है. हमें इस संबंध को बेहतर बनाना ही होगा.”
हालांकि काफी आलोचना के बाद अब्देल के पिता सालेह अल शंत्ति ने कहा कि उनका बेटा इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति नहीं, बल्कि दुनिया में शांति की बात कर रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अब्देल ने फिलिस्तीन में संयुक्त राष्ट्र की ओर से चलाए जा रहे स्कूल में पढ़ाई की है और ऑनलाइन गाने सुनकर इंग्लिश भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत की है.