इजरायल के साथ लड़ाई करने वाले हमास से परेशान मिस्र, गाजा बॉर्डर को किया बंद

काहिरा. मिस्र ने उग्रवादी संगठन हमास के साथ तनाव के मद्देनजर (Israel Hamas Conflict) गाजा पट्टी की ओर जाने वाली अपनी मुख्य सीमा को बंद कर दिया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस साल की शुरुआत से ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी कार्यदिवस के दौरान राफा क्रॉसिंग को बंद किया गया हो (Rafah Border Crossing 2021). मिस्र ने मई में इजरायल और हमास के बीच 11 दिनों तक चले युद्ध के दौरान इस सीमा को खुला रखा था.

मिस्र के अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी की ओर जाने वाली सीमा को बंद करना इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम लागू कराने के काहिरा के प्रयासों का ही एक हिस्सा है. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह सीमा कब तक बंद रहेगी. मिस्र के एक अधिकारी ने कहा कि गाजा की ओर जाने वाली सीमा को बंद करने का उद्देश्य हमास पर दबाव बनाना है. इजरायल के साथ जारी हमास की अप्रत्यक्ष बातचीत के सही दिशा में आगे नहीं बढ़ने से मिस्र नाराज है.

स्वीडन में तालिबान के विरोध में सड़कों पर उतरे लोग, जमकर किया विरोध प्रदर्शन

हमास ने विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया
इसके अलावा फलस्तीनी गुटों से बातचीत करने की भी कोशिश की जा रही है. इजरायल-मिस्र की नाकेबंदी के मद्देनजर हमास ने शनिवार को एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया, जिसके दौरान हिंसा भड़क उठी. बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिकों ने इजरायल की सीमा (Israel Border Palestines) के नजदीक पहुंचकर प्रदर्शन किया. इजरायली सैनिकों की ओर से की गयी गोलीबारी में कम से कम 24 फलस्तीनी नागरिक घायल हो गए, जिसमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अफगान शरणार्थियों को बताया आतंकी, कह डाली ये बात…

इजरायल-हमास के बीच मध्यस्थ रहा है मिस्र
गौरतलब है कि मिस्र कई वर्षों से इजरायल और हमास के बीच एक प्रमुख मध्यस्थ रहा है. मिस्र के खुफिया विभाग के प्रमुख अब्बास कामेल ने इजरायली प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट के साथ संघर्ष विराम समझौते पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह ही इजरायल का दौरा किया था. जब इजरायल और हमास के बीच 11 दिनों तक लड़ाई चली थी, तब भी ये सीमा खुली रही थी. ऐसा माना गया कि दोनों पक्ष बातचीत कर सकें, इसलिए ऐसा किया गया. ये लड़ाई मई में चली थी, जिसमें दोनों तरफ से हमले किए गए और सैकड़ों लोगों की मौत हुई. (एजेंसी इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.