इनके सामने फेल हो गई एलन मस्‍क की फेवरेट क्रि‍प्‍टोकरेंसी, जान‍िए कारण

दुनिया में बिटकॉइन और इथेरि‍यम के अलावा और भी बुहत क्रि‍प्‍टोकरेंसी हैं, जिन्‍होंने निवेशकों को शानदार कमाई कराई हैं। इन वर्चुअल करेंसीज को ऑल्‍टकॉइंस भी कहा जाता है। आइए आपको भी बताते हैं कि बिटकॉइन और इ‍थेरियम के मुकाबले इन्‍होंने एक हफ्ते में कितनी कमाई कराई है।

Elon Musk And Cryptocurrencies बिटकॉइन और इथेरियम के मुकाबले बाकी छोटी क्रि‍प्‍टोकरेंसीज यानी ऑल्‍टकॉइंस में ज्‍यादा रिटर्न देखने को मिला है। (Photo By Indian Express Archive)

बीते कुछ समय से क्रि‍प्‍टोकरेंसी मार्केट में बहार छाई हुई है। सभी वर्चुअल करेंसीज में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। किसी ने ज्‍यादा कमाई कराई है तो किसी करेंसी ने कम। वैसे कुछ क्रि‍प्‍टोकरेंसी ने इतनी जबरदस्‍त कमाई कराई है, जिसकी वजह से एलन मस्‍क की फेवरेट क्रिप्‍टोकरेंसी यानी बिटकॉइन और इथेरियम भी फीकी पड गई हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि किस क्रि‍प्‍टोकरेंसी ने बीते एक हफ्ते में सबसे ज्‍यादा कमाई कराई है।

ऑल्‍टकॉइंस में देखने को मिली बडी तेजी : जानकारों की मानें तो बीते कुछ समय में बिटकॉइन और इथेरियम के मुकाबले बाकी छोटी क्रि‍प्‍टोकरेंसीज यानी ऑल्‍टकॉइंस में ज्‍यादा रिटर्न देखने को मिला है। इन ऑल्‍टकॉइंस ने बिटकॉइन के दबदबे को काफी कम कर दिया है। क्रि‍प्‍टो मार्केट में बिटकॉइन की हिस्‍सेदारी 45 फीसदी रह गई है। एक्‍सपटर्स के अनुसार ऑल्‍टकॉइंस के वॉल्‍यूम में तेजी देखने को मिली है। इन छोटी क्रिप्‍टोकरेंसीज में तेजी की ज्‍यादा संभावनाएं देखने को मिल रही हैं।

इसमें आई सबसे ज्‍यादा तेजी : लंदन हार्ड वर्क अपडेट के बाद बिटकॉइन और ईथेरियम में जैसे दुनिया की सबसे बडी क्रि‍प्‍टोकरेंसीज में 9 से 12 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। जबकि आईओटेक्‍स छोटी क्रि‍प्‍टोकरेंसीज में बीते एक हफ्ते में 320 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर रिवेन और टेर्रा में क्रमश: 78 फीसदी और 62 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। इनके अलावा सोलाना, एक्‍सी इंफ‍िनिटी, कडानो, एक्‍सआरपी और डोगेकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज में 40 से 65 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

छोटी क्रिप्‍टोकरेंसी से बडी उम्‍मीदें : जानकारों की मानें तो दुनिया भर के क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज में कारोबार कर रही छोटी क्रि‍प्‍टोकरेंसीज से निवेशकों को काफी उम्‍मीदें हैं। ज्‍यादातर निवेशक छोटी और नई क्रि‍प्‍टोकरेंसीज की तलाश कर रहे हैं। ताकि शुरूआती दौर में ज्‍यादा से ज्‍यादा मुनाफा कमा सकें। बिटकॉइन और इथेरियम के दौर में भी निवेशकों ने शुरुआती मुनाफा कमाने की होड देखने को मिली थी।

आज क्‍या है बिटकॉइन और बाकी क्रि‍प्‍टोकरेंसीज की कीमत : अगर बात मौजूदा समय की करें तो बिटकॉइन के दाम 44810 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि इस साल 56 फीसदी का रिटर्न हासि‍ल किया है। वहीं इथेरियम कीमत 3000 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। एक्‍सआरपी 11 फीसदी की गिरावट के साथ 1.07 डॉलर है। वहीं कारडानो में करीब 7 फीसदी और डॉगेकॉइन 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।