इस तरह से कम कर सकते हैं अपने क्रेडिट कार्ड का कर्ज

क्रेडिट कार्ड कर्ज का भुगतान करने के लिए आपको लेंडर्स से संपर्क करने से लेकर ब्‍याज कम या खत्‍म करने तक सभी तरह के उपाय करने की जरुरत है।

credit card payment A क्रेडिट कार्ड पेमेंट में न करें देरी

कोरोना काल में कमाई कम और जरुरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का खूब इस्‍तेमाल हुआ है। अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो अपने क्रेड‍िट के बिल को नहीं चुका पाए हैं। अब सवाल यह है कि इस कर्ज को कम करने और खत्म कैसे किया जाए। इसके लिए आपको प्‍लानिंग करने की जरुरत है। क्रेडिट कार्ड कर्ज का भुगतान करने के लिए आपको लेंडर्स से संपर्क करने से लेकर ब्‍याज कम या खत्‍म करने तक सभी तरह के उपाय करने की जरुरत है। आइए आपको भी बताते हैं कि किन तरीकों को अपनाने से आप अपने क्रेडिट के कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

क्रेडिट रेटिंग रिपोर्ट : अपने कर्ज को खत्‍म करने की शुरूआत करने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट और स्‍कोर देखना काफी जरूरी है। दोनों को मुफ्त में देखा जा सकता है। फ‍िर इस बात की जांच जरूर करें कि दोनों ठीक है या नहीं। फि‍र उन अकाउंट्स को देखें कि आपकी रेटिंग को कौन कम कर रहा है।

लेंडर्स के साथ करें बातचीत : अपने लेंडर्स से डिफॉल्‍ट से बचने के उपायों के बारे में बात करें और कर्ज पर नेगोशिएट करने का प्रयास करें। अगर लेंडर को लगता है कि कुछ रियायत देने से उनका रुपया आ सकता है तो राहत मिल सकती है।

सभी छोटे बडे कर्ज को मिला लें : जो आपके छोटे या बडे पुराने कर्ज हैं, उन्‍हें मिला लें और कम ब्‍याज पर कोई नया लोन लेकर पुराने कर्ज को चुका दें। जिसकी अवध‍ि कम हो और जिसे अच्‍छे से मैनेज किया जा सके।

रिपेमेंट स्‍ट्रैटिजी : कर्ज से निपटने के दो तरीके हैं। पहला तरीका है कि पहले आप उस कर्ज का निपटारा करें जिसमें आपको ज्‍यादा ब्‍याज देना पड रहा है। दूसरा तरीका यह है कि सबसे पहले उस कर्ज की निपटाएं जिसकी राश‍ि सबसे कम है जब वो खत्‍म हो जाए तो दूसरे कर्ज के बारे में सोचें।

ध्यान देने योग्य बात : जैसे ही क्रेडिट कार्ड के बैलेंस को कैरी फॉरवर्ड किया जाता है तो ब्‍याज की गणना औसत दैनिक शेष राशि पर की जाती है। बार-बार छोटे भुगतान करने से ब्याज कम हो सकता है। अगर आप कर्ज को जल्‍द से जल्‍द कम करना चाहते हैं और ब्‍याज को कम रखना चा‍हते हैं तो मिनिमम पेमेंट से दोगुना का भुगतान करें।