इस शेयर ने 1 लाख के निवेश पर 10 साल में हर महीने कराई 34 हजार रुपए की कमाई, जान‍िए पूरा कैलकुलेशन

कोरोना काल में आईटी कंपनियों शानदार प्रदर्शन किया है, जिनमें से एक है माइंडट्री आईटी कंपनी। आज कंपनी का शेयर 52 हफ्तों की ऊंचाई पर भी पहुंचा। वहीं अप्रैल 2020 के मुकाबले कंपनी का शेयर दोगुना हो चुका है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

शेयर बाजार में निवेश करना भले ही जोख‍िम वाला हो, लेकिन धैर्य रखा जाए और लंबी अवध‍ि तक इंतजार करें तो आपको मोटा मुनाफा मिल सकता है। ऐसा ही एक शेयर है माइंडट्री। जिसका शेयर आज 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंच गया। खास बात तो ये है कि बीते एक दशक में कंपनी के शेयर ने 4000 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न देखने को मिल चुका है। अगर इसे महीने के रिटर्न के हिसाब से देखें तो हर महीने 34 हजार रुपए से ज्‍यादा की कमाई कराई है। आइए आपको आंकड़ों से समझने का प्रयास करते हैं।

दशक में 4000 फीसदी का दिया रिटर्न
माइंडट्री बीते एक दशक में सबसे ज्‍यादा रिटर्न वाले शेयरों में रहा है। 22 अगस्‍त में कंपनी का शेयर 85.88 रुपए का था, जो‍ आज कारोबारी सत्र के दौरान 3535 रुपए के साथ ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। यानी तब से अब तक कंपनी के शेयर ने 4016.20 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसका मतलब यह है कि एक दशक में इस शेयर ने 41 गुना की छलांग लगाई है।

एक लाख के बन गए 41 लाख से ज्‍यादा
अगर किसी निवेशक ने 85.88 रुपए के हिसाब से एक लाख रुपए का निवेश किया होता तो 1164 शेयर मिले होते। जो आज 3535 रुपए के हिसाब से 41.16 लाख रुपए के हो गए थे। जबकि 10 लाख के निवेश पर इनकी वैल्‍यू 4.11 करोड़ रुपए हो गई होती। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कपनी के शेयरों में और ज्‍यादा तेजी देखने को मिल सकती है।

हर महीने 34 हजार रुपए की कमाई
एक लाख शेयरों की वैल्‍यू मौजूदा समय में 10 साल पहले के मुकाबले 41.16 लाख रुपए हो चुकी है। ऐसे में 10 साल की प्रत्‍येक महीने की कमाई की बात करें तो 34 हजार रुपए से ज्‍यादा बन रही है। जोकि मौजूदा कोरोना काल में काफी अच्‍छी है। वो भी तब जब बाजार में नौकरि‍यों का अकाल पड़ा हुआ है।

आज करीब 5 फीसदी तक चढ़ा कंपनी का शेयर
अगर बात आज की करें तो कंपनी के शेयरों में आज जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स में कंपनी का शेयर 3500.67 रुपए पर बंद हुआ है। जबकि कंपनी का शेयर बात शुक्रवार के मुकाबले पांच फीसदी की तेजी के साथ 3535 रुपए तक पहुंचा। जबकि बीते 6 कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयरों में 30 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। जबकि बीते 6 महीने में 120 फीसदी का रिटर्न देखने को मिल चुका है।

निवेश से पहले एक्‍सपर्ट की लें सलाह
इस न्‍यूज के माध्‍यम से हम आपको इस शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं, वास्‍तव में आपको अगर निवेश करना है तो किसी एक्‍सपर्ट की सलाह से ही निवेश करें। ताकि आपका रुपया सुरक्षित और रह सके। आपको बता दें क‍ि शेयर बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ रहता है। ऐसे आपका निवेश हमेशा सुरक्षि‍त और मुनाफे वाला नहीं रहता है।