इस सरकारी स्‍कीम में हर महीने जमा करें 210 रुपये, पति पत्नी दोनों को मिलेगा 10,000 का पेंशन, समझे गणित

इस सरकारी स्‍कीम में आपको हर महीने 210 रुपये का योगदान देना होगा और जब इस योजना के तहत पेंशन की बारी आएगी तो आपके खाते में दैनिक खर्चें चलाने जितने पैसे मिलने लगेंगे।

इस सरकारी स्‍कीम में हर महीने जमा करें 210 रुपये, पति पत्नी दोनों को मिलेगा 10,000 का पेंशन (File Photo)

अगर आप भी रिटायरमेंट के समय पेंशन पाना चाहते हैं तो इस सरकारी स्‍कीम में पैसे जमा कर आप हर महीने एक अच्‍छा पैसा पा सकते हैं। इस योजना के तहत पति पत्‍नी दोनों को लाभ मिल सकता है। इसके लिए जरुरी नहीं है कि आपके पास सरकारी नौकरी हो। इसके तहत बिना नौकरी वाले पेंशन पा सकते हैं। इस सरकारी स्‍कीम में आपको हर महीने 210 रुपये का योगदान देना होगा और जब इस योजना के तहत पेंशन की बारी आएगी तो आपके खाते में दैनिक खर्चें चलाने जितने पैसे मिलने लगेंगे।

क्‍या है यह सरकारी स्‍कीम?
जो लोग अपने सेवानिवृत्ति के दौरान या फिर वृद्धावस्‍था में अपने खर्च चलाने के लिए सक्षम नहीं हैं या फिर जो वृद्धावस्‍था में इसका लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) शुरू की गई है। APY पेंशन योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित है और 18 से 40 वर्ष की आयु के किसी भी व्‍यक्ति के लिए उपलब्‍ध है। APY में निवेश करने के लिए अन्य मानदंड यह है कि किसी बैंक या डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। इस योजना का कोई भी भारतीय श्रमिक या नागरिक लाभ उठा सकता है।

अटल पेंशन योजना का लाभ
इसका लाभ लेने के लिए किसी को 60 वर्ष की आयु तक नियमित रूप से प्रीमियम जमा करना होता है। इसके बाद, मासिक पेंशन की एक निश्चित राशि शुरू हो जाएगी। यह अवधि के आधार पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच पेंशन प्रदान करती है। APY में निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1) के तहत कर छूट भी दी जाती है। इस योजना के तहत कर में 2 लाख रुपये तक की छूट दी जाती है।

यह भी पढ़ें: परिवार के सदस्य की मौत के बाद उसके PAN Card और Aadhaar Card का क्‍या करना चाहिए? यह कहता है नियम

ऐसे पति पत्‍नी को मिलेंगे 10,000 रुपये का पेंशन
अगर आप इस योजना में 18 साल से निवेश करना शुरू कर देते हैं और साथ ही शादीशुदा होने पर हर महीने इस योजना में पति और पत्‍नी निवेश करते हैं तो 60 साल के बाद इस योजना के तहत मासिक पेंशन मिलता है। 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम गारंटी पेंशन के लिए, मासिक योगदान 210 रुपये जमा करना होता है। 10,000 रुपये हर माह पाने के लिए पति और पत्‍नी दोनों को 210 रुपये – 210 रुपये हर महीने अटल पेंशन योजना के तहत खोले गए बचत खाते में निवेश करना होगा।