ईडी के समन पर ममता बनर्जी की ‘बहू’ बोलीं- दो बच्चों की माँ हूं, इतनी जल्दी नहीं आ सकती दिल्ली, यहीं हो पूछताछ

रूजिरा ने कहा कि एक सितंबर को नई दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा गया है। मैं दो बच्चों की मां हूं और मौजूदा महामारी के बीच अकेले नई दिल्ली की यात्रा करने से मुझे और मेरे बच्चों को गंभीर परेशानी हो सकती है।

Bengal, Mamata banerjee, Abhishek banerjee, Rujira banerjee, Coal scam, ED summan सीएम ममता के सांसद भतीजे अऊभिषेक अपनी पत्नी रुजिरा के साथ ध्यानमग्न। (फोटोः ट्विटर@gppreet)

तृणमूल के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा ने मौजूदा कोविड ​​​स्थिति का हवाला देते हुए बुधवार को नई दिल्ली में ईडी के समक्ष पेश होने में असमर्थता जताई। कोयला घोटाले के मामले में उन्हें तलब किया गया था। उन्होंने एजेंसी के अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे उनके कोलकाता स्थित आवास पर आकर पूछताछ करें।

ईडी ने पश्चिम बंगाल में कोयला घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए तृणमूल महासचिव और डायमंड हार्बर से सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को समन किया था। रुजिरा बनर्जी को एक सितंबर को ईडी के सामने पेश होने को कहा गया था। अभिषेक बनर्जी को तीन सितंबर को बुलाया गया है। तृणमूल इसे बदले की कार्रवाई बता रही है। पार्टी का कहना है कि चुनाव में हार से बीजेपी बौखला गई है। इसी वजह से वो ममता के परिवार को निशाना बना रही है। पहले चुनाव के दौरान बेवजह की जांच का बखेड़ा खड़ा किया तो अब फिर से यही हरकत हो रही है।

बंगाल बाद त्रिपुरा में टकराव

मोदी को थप्पड़ मारने का मन करता है

रूजिरा ने ईडी के सहायक निदेशक सुमत प्रकाश जैन को लिखे पत्र में कहा कि 18 अगस्त 2021 को जारी समन में मुझे एक सितंबर को नई दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा गया है। मैं दो बच्चों की मां हूं और मौजूदा महामारी के बीच अकेले नई दिल्ली की यात्रा करने से मुझे और मेरे बच्चों को गंभीर परेशानी हो सकती है। उनका कहना है कि पारिवारिक स्थिति के मद्देनजर वह यात्रा करने में परेशानी महसूस कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए सुविधाजनक होगा, अगर आप मुझे कोलकाता में मेरे आवास पर उपस्थित होने के लिए कहें, क्योंकि आपके संगठन का कार्यालय कोलकाता में भी है। मैं भी कोलकाता में रहती हूं। उन्होंने कहा कि आपकी जांच भी पश्चिम बंगाल से संबंधित है। आप अपने निर्णय से अवगत करा दें। मैं आपको हर तरह से सहयोग का आश्वासन देती हूं। उनका कहना है कि वह एजेंसी के हर सवाल का जवाब देने को तैयार हैं।

गौरतलब है कि सीबीआई की एक टीम ने कोयला चोरी मामले में फरवरी में रूजिरा से उनके आवास पर पूछताछ की थी। उस समय इसे लेकर बवाल भी मचा था। ममता खुद अभिषेक के घऱ गईं और उनके बच्चों का हाथ पकड़कर बाहर आईं। एक तरह से उन्होंने संदेश दिया कि वह अभिषेक और उनके परिवार के साथ हैं। हालांकि, ममता ने इसके बाद बीजेपी चेतावनी दे कहा था कि परिवार को तंग करने की कोशिश भी न करें। चुनाव के दौरान ये बात मुद्दा भी बन गई थी।