ईरान के ड्रोन की मदद लेने को मजबूर हुआ रूस! यूक्रेन ने कीव के पास मार गिराए 6 ‘कामिकेज़’

हाइलाइट्स

स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया कि कीव के पास हुए हमलों में ईरान का ‘कामिकेज़ ड्रोन’ शामिल
यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने 6 ईरानी ड्रोन की दी जानकारी
ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने खारिज किए ड्रोन सप्लाई के आरोप

कीव. ईरान पर रूस को हथियार सप्लाई करने के लग रहे आरोपों के बीच यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि राजधानी कीव के पास हुए एक हमले में इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) का एक ड्रोन शामिल था. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया कि हमलों में ईरान का ‘कामिकेज़ ड्रोन’ शामिल था. कीव क्षेत्र के गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा ने जानकारी देते कहा कि राजधानी से लगभग 75 किमी दूर दक्षिण स्थित बिला त्सेरकवा में 6 ड्रोन एक इमारत से टकराए थे. आपको बता दें कि यूक्रेन ने बीते तीन हफ्तों में ईरान द्वारा निर्मित शहीद-136 ड्रोन के साथ रूसी हमलों की सूचना दी थी, लेकिन बिला त्सेरकवा पर हुआ यह हमला कीव के सबसे करीब था.

बुधवार को टेलीविजन पर बोलते हुए यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि ड्रोन दक्षिणी यूक्रेन में कब्जे वाले क्षेत्रों से लॉन्च किए गए थे. सेना ने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले छह ड्रोन को मार गिराया था. इहनाट ने ड्रोन के छोटे आकार की तुलना तोपखाने के गोले से करते हुए कहा कि रक्षा बलों के लिए यह एक नया खतरा है, और सेना को इसका मुकाबला करने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी.

ईरान ने किया था आरोपों को खारिज
रूस को हथियार सप्लाई करने के आरोपों को ईरान पहले ही खारिज कर चुका है. ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कानानीक ने पश्चिमी मीडिया रिपोर्टों को खारिज करते हुए यूक्रेन युद्ध में उपयोग के लिए रूस को ड्रोन पहुंचाने की रिपोर्ट को ‘निराधार’ बता दिया. उन्होंने कहा कि ईरान ने युद्ध की शुरुआत से दोनों पक्षों को हिंसा से मुक्त राजनीतिक साधनों के माध्यम से अपनी समस्याओं को हल करने की बात कही है.

ईरान ने पहले भी मास्को को सैकड़ों ड्रोन बेचने और उनका उपयोग करने के लिए रूसी पायलटों को प्रशिक्षित करने की योजना के दावों को खारिज किया है. ईरान अंतरराष्ट्रीय पटल पर यह कहता है कि वह युद्ध के किसी भी पक्ष की सहायता नहीं करेगा.

Tags: Drone Attack, Iran, Russia ukraine war