उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा- रूस को हथियार देने की कोई योजना नहीं, अफवाह ना फैलाए

सियोल. उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कहा कि उसने रूस को कभी भी हथियार या गोला-बारूद की आपूर्ति नहीं की है और भविष्य में भी रूस को हथियार की आपूर्ति करने की कोई योजना नहीं है. राज्य मीडिया केसीएनए द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार देने के मुद्दे पर सफाई दी है. केसीएनए ने राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के जनरल ब्यूरो ऑफ इक्विपमेंट के देश के उप महानिदेशक के हवाले से एक बयान में उनका नाम लिए बिना कहा, “हाल ही में, यू.एस. और अन्य शत्रुतापूर्ण ताकतों ने यूएनएससी के ‘एक प्रस्ताव के उल्लंघन’ के बारे में बात की. डीपीआरके और रूस के बीच “हथियारों के सौदे की अफवाह” फैलाई. हमने पहले कभी रूस को हथियार या गोला-बारूद निर्यात नहीं किया है और हम उन्हें निर्यात करने की योजना नहीं होगी.”

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि रूस “यूक्रेन में उपयोग के लिए उत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीदने की प्रक्रिया में है.” इसे “संभावित खरीद” कहते हुए, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने स्पष्ट किया कि “कोई संकेत नहीं था कि खरीद पूरी हो गई है और निश्चित रूप से कोई संकेत नहीं है कि उन हथियारों का उपयोग यूक्रेन के अंदर किया जा रहा है.” साथ ही उत्तर कोरिया ने गुरुवार के बयान में, संयुक्त राज्य अमेरिका को “अपना मुंह बंद रखने” और ऐसी अफवाहें फैलाने से रोकने की चेतावनी दी, जो संभावित तौर पर देश की छवि खराब कर रही है.

अमेरिका के खुफिया अधिकारियों का मानना था कि रूस भविष्य में उत्तर कोरिया से अतिरिक्त सैन्य उपकरण भी खरीद सकता है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने सबसे पहले इस खुफिया रिपोर्ट के आधार पर एक खबर प्रकाशित की थी. अमेरिकी अधिकारी ने इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी थी कि रूस उत्तर कोरिया से कितना हथियार खरीदना चाहता है. हाल ही में उत्तर कोरिया ने रूस के साथ संबंधों को मजबूत करने की मांग की थी और यूक्रेन संकट के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया था. उसने यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा था कि पश्चिम की आधिपत्य नीति के खिलाफ रूस की कार्रवाई आत्मरक्षा के लिए की गई है.

Tags: North Korea, Russia