उससे मत मिलो, उसका कुछ नहीं होगा- राजेश खन्ना नहीं चाहते थे अमिताभ बच्चन से मिले जया बच्चन, कहते थे ऐसी बातें

राजेश खन्ना जया भादुड़ी (बच्चन) के साथ फिल्म बावर्ची की शूटिंग कर रहे थे। अक्सर अमिताभ जया से मिलने के लिए सेट पर आया करते थे जो राजेश खन्ना को बिल्कुल पसंद नहीं आता था।

amitabh bachchan, jaya bachchan, rajesh khanna

ऐसा कहा जाता है कि राजेश खन्ना का स्टारडम उस वक्त धीमा पड़ गया जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन की फिल्में हिट होने लगीं। लेकिन जब अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री में नए आए थे तब शुरू के कुछ सालों में वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। राजेश खन्ना ने उनके बारे में कहा था कि वो इंडस्ट्री में कुछ नहीं कर पाएंगे। हुआ ये था कि राजेश खन्ना उन दिनों जया भादुड़ी (बच्चन) के साथ फिल्म बावर्ची की शूटिंग कर रहे थे।

अमिताभ बच्चन और जया के बीच प्यार का सिलसिला शुरू हो गया था और अक्सर अमिताभ जया से मिलने के लिए सेट पर आया करते थे। अमिताभ बच्चन का सेट पर आना और जया बच्चन से मिलना राजेश खन्ना को बिल्कुल पसंद नहीं आता था। वो जया बच्चन को अमिताभ से न मिलने की सलाह देते थे। एक बार जया बच्चन से उन्होंने कहा था, ‘देखो इस लड़के का कुछ नहीं होगा, तुम इससे मत मिला करो।’

उनकी ये बात जया बच्चन को बिलकुल पसंद नहीं आई थी। उन्होंने पलटकर राजेश खन्ना को जवाब दिया था, ‘एक दिन देखना तुम कहां होगे और ये कहां होगा।’ अमिताभ बच्चन के लिए जया बच्चन ने जो बात कही वो सही साबित हुई और आज वो बॉलीवुड के महानायक हैं।

अमिताभ बच्चन और जया की पहली मुलाकात फिल्म गुड्डी के सेट पर निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी ने करवाई थी। हालांकि बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्म से रिप्लेस कर दिया गया। इसके बाद फिल्म जंजीर में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने साथ काम किया। इसी फिल्म के दौरान उनका प्यार गहरा होता चला गया।

फिल्म की सफलता के बाद जब अमिताभ बच्चन बाकी कास्ट के साथ लंदन छुट्टियों में जा रहे थे तब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने उनसे साफ कह दिया कि अगर वो जया के साथ घूमने जाना चाहते हैं तो पहले शादी कर लें और तब जाएं। 3 जून 1973 को दोनों की शादी हुई थी।

शादी के कुछ सालों बाद दोनों के रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट जरूर आई लेकिन अमिताभ बच्चन ने अपने परिवार को संभाल लिया। अमिताभ बच्चन के जीवन में रेखा के आने से उनकी शादीशुदा जिंदगी पटरी से उतरने लगी थी। हालांकि कुछ समय बाद ही दोनों ने अपने रास्ते अलग कर लिए और अमिताभ अपने करियर और परिवार में व्यस्त हो गए।