ऋषभ पंत 3 साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर, विराट कोहली की ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को पीछे छोड़ने पर नजर

इस साल टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी पंत के नाम है। इस मामले में रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के काइल रिको मेयर्स के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं।

Rishabh Pant Virat Kohli India vs England 3rd Test Leeds लीड्स में 25 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाला टेस्ट मैच ऋषभ पंत और विराट कोहली दोनों के लिए निजी मायने में भी खास है। (सोर्स- फाइल फोटो)

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेला जाना है। लॉर्ड्स टेस्ट में 151 रन की जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम 5 मैच की सीरीज में 1-0 से आगे है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटा था। ऐसे में टीम इंडिया तीसरे टेस्ट को जीतकर जहां अपनी बढ़त को दोगुना करना चाहेगी। वहीं इंग्लैंड की नजर भारत को हराकर सीरीज बराबर करने पर होगी।

इन सबके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत के लिए भी तीसरा टेस्ट निजी मायने में काफी खास होने वाला है। तीसरे टेस्ट मैच में ऋषभ पंत के पास जहां तीन साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। वहीं विराट कोहली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ना चाहेंगे। ऋषभ पंत ने साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट में 16 छक्के लगाए थे। वह भारतीय विकेटकीपर के द्वारा किसी एक साल में टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के थे।

ऋषभ पंत इस साल अब तक टेस्ट क्रिकेट में 15 छक्के लगा चुके हैं। यदि वह लीड्स टेस्ट में 2 छक्के और लगा लेते हैं तो तीन साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देंगे। इस साल टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी पंत के नाम है। इस मामले में रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के काइल रिको मेयर्स के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं।

भारतीय विकेटकीपर द्वारा टेस्ट क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम ही है। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं। धोनी ने साल 2006 में टेस्ट क्रिकेट में 12 छक्के लगाए थे। पंत ने 2018 में उनका यह रिकॉर्ड तोड़ा था।

लीड्स का हेडिंग्ले मैदान विराट कोहली के भी एक खास रिकॉर्ड का गवाह बनने का इंतजार कर रहा है। कोहली पिछले तीन साल यानी 2018 से अब तक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर स्टीव स्मिथ हैं। कोहली उनसे सिर्फ 30 रन पीछे हैं। कोहली ने पिछले तीन साल में इंग्लैंड के खिलाफ 827 टेस्ट रन बनाए हैं। इस दौरान स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 857 टेस्ट रन बनाए।

विराट कोहली यदि लीड्स टेस्ट में 31 रन बना लेते हैं तो वह स्मिथ से आगे निकल जाएंगे। पिछले तीन साल में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के नाम है। रूट ने 2018 से अब तक 2998 टेस्ट रन बनाए हैं। वह यदि तीसरे टेस्ट में 3 रन और बना लेते हैं तो पिछले तीन साल में 3000 टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

इस मामले में दूसरे नंबर पर बेन स्टोक्स हैं। हालांकि, उनके 1953 रन ही हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (1892 रन) तीसरे, ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (1885 रन) चौथे और चेतेश्वर पुजारा (1702 रन) पांचवें नंबर पर हैं।