ऋषि कपूर, टीना मुनीम की फिल्म में सिमी ग्रेवाल ने काम करने से किया था इनकार! सुभाष घई ने ऐसे मनाया था एक्ट्रेस को

सिमी ग्रेवाल ने ऋषि कपूर, टीना मुनीम अभिनीत ‘कर्ज’ में काम करने से इनकार कर दिया था। लेकिन सुभाष घई को फ़िल्म के लिए सिमी ही चाहिए थीं।

karz, rishi kapoor, simi garewal, subhash ghai क़र्ज़ में सिमी ग्रेवाल के काम को काफी सराहा गया था (Photos-Indian Express Archive/File)

साल 1980 में आई फ़िल्म, ‘कर्ज़’ में अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल ने एक नेगेटिव किरदार कामिनी वर्मा प्ले किया था जिसने उन्हें काफी प्रसिद्धि दिलाई। हालांकि शुरू में सिमी ने ऋषि कपूर, टीना मुनीम अभिनीत ‘कर्ज’ में काम करने से इनकार कर दिया था। लेकिन सुभाष घई को फ़िल्म के लिए सिमी ही चाहिए थीं इसलिए उन्होंने बड़ी मुश्किल से सिमी को उस रोल के लिए राजी कर लिया था।

सुभाष चन्द्र ने वाइल्ड फिल्म्स इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि सिमी को लगता था, अगर वो नेगेटिव किरदार निभाएंगे तो उनके इमेज पर बुरा असर होगा। सुभाष घई ने बताया था, ‘फ़िल्म में सबसे बड़ी कास्टिंग की प्रॉब्लम सिमी जी के रोल के लिए था। मुझे मालूम था कि उस रोल को सिमी जी के अलावा कोई कलाकार नहीं कर सकता। अगर सिमी जी फ़िल्म में न हों तो फ़िल्म अलग ही हो जाएगी।’

सुभाष घई ने आगे बताया था, ‘मैं उन्हें बहुत देर तक मनाता था कि आप ये रोल कीजिए। वो हिचकिचातीं थीं हमेशा कि मैं वैंप बन जाऊंगी, बुरा रोल है, नेगेटिव रोल है। मैंने उन्हें समझाया कि ये एक एक्टर का रोल है, इसमें कोई नेगेटिव, पॉजिटिव की बात नहीं। इससे आपको बहुत पहचान मिलेगी। उनका फिजिकल ग्रेस, ठहराव, बात करने का तरीका कैरेक्टर से बहुत मिलता जुलता था इसलिए रोल के लिए वो ही चाहिए थीं। बाद में वो मान गईं।’

कामिनी वर्मा के लिए सिमी ग्रेवाल का चुनाव सुभाष घई के लिए सही साबित हुआ। रोल ने उन्हें सिर्फ प्रसिद्धि ही नहीं दिलाई बल्कि फिल्म कर्ज के लिए सिमी ग्रेवाल को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का पुरस्कार भी मिला।

सिमी ग्रेवाल को राज कपूर की फिल्म, ‘मेरा नाम जोकर’ के लिए भी जाना जाता है। उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्में हैं- तीन देवियां, अंदाज़, नमक हराम, चलते चलते, कभी कभी। सिमी ने फिल्मों के अलावा टेलीविजन के क्षेत्र में भी बतौर राइटर डायरेक्टर काम किया। उन्होंने राज कपूर और राजीव गांधी के जीवन पर बनी डॉक्यूमेंट्री में बतौर लेखक, निर्देशक काम किया। सिमी ग्रेवाल का टीवी शो, ‘Rendezvous With Simi Garewal’ बेहद लोकप्रिय हुआ, जिसकी वो होस्ट थीं। साल 1997 में शुरू हुए एक टॉक शो के 5 सीज़न आए।