एंटीलिया से पहले यहां रहते थे मुकेश और नीता अंबानी, बिल्डिंग में हर सदस्य के लिए था अलग फ्लोर

मुकेश और नीता अंबानी ने अपने घर ‘एंटीलिया’ का नाम अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर रखा है। हालांकि, इससे पहले वो अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी, छोटे भाई अनिल अंबानी और पूरे परिवार के साथ कोलाबा वाले घर में रहते थे।

mukesh ambani house, mukesh ambani home, antilia, mukesh ambani house mumbai, nita ambani, antilia house, mukesh ambani, mukesh ambani house name, antilia house speciality, snow room antilia, height of antilia, interior design of antilia, एंटीलिया, नीता अंबानी, मुकेश अंबानी ‘एंटीलिया’ से पहले इस घर में भाई अनिल और पूरे परिवार संग रहते थे मुकेश अंबानी। Photos: Social Media

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे महंगे और शानदार घरों में से एक में रहते हैं। अंबानी का घर ‘एंटीलिया’ दुनिया के सबसे महंगे रियल एस्टेट में से एक है। यह 27 मंजिला टॉवर बकिंघम पैलेस के बाद दूसरी सबसे मूल्यवान संपत्ति भी है।

‘एंटीलिया’ में मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी, दो बेटे और बहू के साथ रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘एंटीलिया’ से पहले मुकेश अंबानी कहा रहते थे? मुकेश और नीता अंबानी ने अपने घर ‘एंटीलिया’ का नाम अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर रखा है। हालांकि, इससे पहले वो अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी, छोटे भाई अनिल अंबानी और पूरे परिवार के साथ कोलाबा वाले घर में रहते थे। सी विंड, कफ परेड में स्थित इस 14 मंजिल के घर में मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ रहते थे।

दोनों भाई सी विंड नाम की इस इमारत में रहते थे। सी विंड लगभग 19 मंजिल ऊंची है और मुंबई के सबसे दक्षिणी सिरे पर कफ परेड में स्थित है। यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि अंबानी कितने समय तक यहां रहे, लेकिन सी विंड काफी लंबे समय तक अंबानी का निवास स्थान था।

निश्चित रूप से, सी विंड एंटीलिया की तरह नहीं है। इसका मुकेश अंबानी और उनके परिवार के नए अल्ट्रामॉडर्न घर के सामने कोई सामान नहीं है, लेकिन यह काफी बड़ी है। बच्चों सहित परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास अपना लाग फ्लोर था। लेकिन यह एंटीलिया की तुलना में फीका है।

मुंबई के साउथ में अल्टमाउंट रोड पर स्थित ‘एंटीलिया’ 4,00,000 स्क्वेयर फीट में बना है। एंटीलिया के नीचे के शुरुआती छह फ्लोर पार्किंग के लिए हैं। इनमें एक साथ 168 कारें पार्क हो सकती हैं। इस घर को शिकागो के आर्किटेक्ट पार्किंस एंड विल ने बनाया है।

पार्किंग के ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटर सिनेमा हॉल और उसके ऊपर आउटडोर गार्डन बना है। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर में रहते हैं। यहां सबके रहने के लिए अलग-अलग फ्लोर हैं।

मुकेश अंबानी के इस घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए 9 लिफ्ट लगी हैं। घर में जरूरत का हर सामान मौजूद है। एंटीलिया में करीब तीन से ज्यादा स्विमिंग पूल हैं।