एनसीए हेड कोच के बाद बीसीसीआई ने बैटिंग, बॉलिंग और इन पदों के लिए मांगे आवेदन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के लिए पहले मुख्य कोच और अब कई अन्य कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पद के लिए कई पूर्व क्रिकेटरों ने आवेदन किया है। वहीं हेड कोच के लिए राहुल द्रविड़ अकेले आवेदक हैं।

bcci-seeks-applications-for-batting-bowling-and-fielding-coaches-for-nca-as-rahul-dravid-applied-for-head-coach BCCI ने बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच के लिए मांगे आवेदन, 10 सितंबर तक है डेडलाइन (Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अब भारतीय क्रिकेट में कई बदलाव करने के मूड में नजर आ रहा है। हाल ही में ये खबर सामने आई थी कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और सपोर्टिंग स्टाफ सहित कई बदलाव होंगे। वहीं अब बीसीसीआई ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के लिए पहले मुख्य कोच और अब कई अन्य कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं।

बीसीसीआई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एनसीए के लिए गेंदबाजी (स्पिन, तेज गेंदबाजी) कोच, बल्लेबाजी कोच, फील्डिंग कोच और हेड ऑफ क्रिकेट एजुकेशन के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन सभी पदों के आवेदन के लिए आखिरी तारीख 10 सितंबर रखी गई है।

हेड कोच सहित बीसीसीआई ने कुल 9 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसमें हेड कोच, हेड ऑफ क्रिकेट एजुकेशन और स्पिन बॉलिंग कोच के लिए एक-एक पद है। वहीं बल्लेबाजी, फील्डिंग और तेज गेंदबाजी के लिए 2-2 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इन सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा है 60 वर्ष।

वर्तमान में ऋषिकेश कानिटकर और शिव सुंदर दास एनसीए में बल्लेबाजी कोच हैं, जबकि सुब्रतो बनर्जी गेंदबाजी कोच हैं। इसके अलावा सुजीत सोमसुंदर हेड ऑफ क्रिकेट एजुकेशन के पद पर तैनात हैं। राहुल द्रविड़ एनसीए के प्रमुख पद पर अभी काबिज हैं। वहीं इन सभी पदाधिकारियों ने दोबारा से भी अपने पदों के लिए आवेदन किया है।

इसके अलावा महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच रमेश पवार और बल्लेबाजी कोच एसएस दास ने भी एनसीए में अपना आवेदन दिया है। प्रमुख पद के लिए राहुल द्रविड़ अभी भी एकमाँ आवेदक हैं। इस पद के लिए अभी अन्य किसी ने भी आवेदन नहीं किया है।

गौरतलब है कि हाल ही में राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका दौरे पर भारत की युवा टीम के कोच पद की जिम्मेदारी संभाली थी। सीरीज के कुछ दिनों बाद ही रवि शास्त्री सहित अन्य सपोर्टिंग स्टाफ को टी-20 वर्ल्ड कप के बदलने की बात सामने आई थी। जिसके बाद ये अटकलें लगी थीं कि राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया के नए हेड कोच की जिम्मेदारी मिल सकती है। लेकिन उन्होंने फिर से एनसीए के लिए अप्लाई किया है। हालांकि अभी भी उनके भारत के कोच बनने की कई संभावनाएं बची हैं क्योंकि वे किसी भी वक्त बोर्ड के आदेश पर एनसीए से इस्तीफा देकर राष्ट्रीय टीम का रुख कर सकते हैं।