एमएस धोनी और विराट कोहली से भी बेहतर है मिताली राज का ये रिकॉर्ड, दुनिया की कोई भी कप्तान नहीं कर पाई ये कारनामा

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। साथ ही वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए उनका औसत एमएस धोनी और विराट कोहली से भी ज्यादा है। इसके अलावा वे वनडे में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली महिला कप्तान भी हैं।

ms-dhoni-virat-kohli-is-behind-mithali-raj-in-terms-of-batting-average-while-chasing-target-also-indian-captain-is-most-successful-in-world मिताली राज हैं वनडे में सबसे ज्याद मैच जीतने वाली महिला कप्तान, चेजिंग औसत धोनी और कोहली से भी ज्यादा है (Source: Twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी तो हैं ही साथ ही उनके कई रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जो पुरुष क्रिकेटर्स से भी अच्छे हैं। उन्हीं में से एक है लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी औसत का। जिसमें एमएस धोनी जिन्हें बेस्ट फिनिशर कहा जाता था और भारतीय टीम के कप्तान रन मशीन विराट कोहली भी उनसे पीछे हैं।

आपको बता दें मिताली राज की कप्तानी में आज भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से मात देते हुए कंगारू टीम का विजय रथ रोका है। भारत सीरीज भले हार गया हो लेकिन भारत की ये जीत इसलिए अहम है क्योंकि भारत ने उस टीम को हराया है जो पिछले 26 वनडे मुकाबलों से अजेय थी।

मिताली राज के नेतृत्व में आज भारतीय टीम ने 265 रनों के लक्ष्य का सफल तौर पर पीछा किया और जीत दर्ज की। इस चेजिंग में कप्तान मिताली हालांकि सिर्फ 16 रन बना सकी, लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए उनका औसत एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों से भी अच्छा है। इसके अलावा मिताली वनडे की दुनिया की सबसे सफल महिला कप्तान भी हैं।

मिताली राज ने वनडे में सफल रन लक्ष्य का पीछा करते हुए अब तक 68 मैच की 54 पारियों में 2127 रन बनाए हैं जिसमें उनका औसत 106 का है। वहीं पुरुष वनडे की बात करें तो पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 116 मैच की 75 पारियों में 103 की औसत से 2876 रन बनाए हैं तो विराट कोहली के नाम 89 मैच की 86 पारियों में 96 की औसत से 5388 रन दर्ज हैं। यानी लक्ष्य का पीछा करते हुए मिताली का औसत धोनी और विराट कोहली से भी ज्यादा है।

वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली महिला कप्तान

दुनिया में सबसे अधिक वनडे मैच खेलने वाली मिताली राज का ये 220वां एकदिवसीय मुकाबला था। वहीं उनकी कप्तानी में भारतीय टीम का ये 143वां वनडे मैच था जिसमें आज टीम ने 85वीं जीत हासिल की है। इसके अलावा उनकी कप्तानी में टीम 55 बार हारी है और तीन बार कोई नतीजा नहीं आया है।

ये रिकॉर्ड तब और खास हो जाता है जब दुनिया की कोई अन्य महिला खिलाड़ी बतौर कप्तान वनडे में मिताली से अधिक मैच नहीं जीत पाई हों। ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क 83 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा अन्य कोई कप्तान 80 जीत के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी है।

गौरतलब है कि मिताली राज के नाम 220 वनडे में 51 की औसत से 7391 रन दर्ज हैं। वे वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। मिताली ने वनडे में 7 शतक और 59 अर्धशतक लगाए हैं। 125 उनका सर्वाधिक वनडे स्कोर है। इसके अलावा वे 89 टी20 इंटरनेशनल में भी 38 की औसत से 2364 रन बना चुकी हैं। टी20 में भी उन्होंने 17 अर्धशतक लगाए हैं। हालांकि वे टी20 फॉर्मेट से अब संन्यास ले चुकी हैं।