एलआईसी स्‍कीम : 30 साल तक रोज जमा करें 43 रुपए का प्रीमियम, हर महीने होगी 3333 रुपए की कमाई

एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट प्लान है। इस पॉलिसी के मैच्‍यो‍र होने पर आपको 100 साल की उम्र तक फायदा मिलता है। आप रोज 43 रुपए के प्रीमियम के साथ हर महीने 3333 रुपए का फायदा उठा सकते हैं।

LIC Jeevan Umnag Policy एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट प्लान है। इस पॉलिसी के मैच्‍यो‍र होने पर आपको 100 साल की उम्र तक फायदा मिलता है। ( Photo By Indian Express Archive )

एलआईसी एक योजना है जिससे आप अपने और अपने परिवार के भविष्‍य को सुरक्षित कर सकते हैं। जीवन उमंग पॉलिसी एलआईसी की ऐसी ही एक योजना है। इस योजना में आप रोज 43 रुपए का प्रीमियम भरकर 30 साल के बाद हर महीने 3333 रुपए फायदा पा सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि इस पॉलिसी की क्‍या विशेषताएं है और इस पॉलिसी से आपको किस तरह के फायदे मिल सकते हैं।

100 साल तक मिलता है कवरेज : एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट प्लान है। जिसकी वजह से यह कई दूसरी पॉलिसी से काफी अलग है। इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। इस पॉलिसी में लाइफ कवर के साथ मैच्‍योरिटी पर एकमुश्‍त रकम का भी फायदा मिलता है। मैच्‍योरिटी के बाद आपको हर महीने एक फि‍क्‍स्‍ड इनकम मिलती है। वहीं पॉलिसी होल्‍डर की मौत के बाद घरवालों एवं नॉमिनी को एकमुश्‍त रकम दी जाती है। इस पॉसिसी में आपको 100 साल तक कवरेज मिलता है।

रोज 43 रुपए के प्रीमियम से कर सकते हैं शुरुआत : इस पॉलिसी की शरूआत आप रोज 43 रुपए प्रति दिन के प्रीमियम के साथ कर सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आपको हर महीने 1302 रुपए प्रीमियम देना होगा। यानी एक साल में आपका प्रीमियम 15,298 रुपए हो जाएगा। अगर आप 30 साल की पॉलिसी लेते हैं तो आपका निवेश करीब 4.58 लाख रुपए हो जाएगा। जिसके बाद 31वें साल में प्रति माह आपको 3333 रुपए यानी सालाना 40 हजार रुपए का रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा। जो कि 100 साल तक जारी रहेगा। अगर कोई 100 साल तक जिंदा रहता है तो उसे कीरीब 27.60 लाख रुपए का फायदा होगा।

इस चीज का भी मिलता है फायदा : वहीं दूसरी ओर पॉलिसी होल्‍डर को और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं। अगर किसी पॉलिसी होल्‍डर की किसी एक्‍सीडेंट में मौत हो जाती है या उसमें दिव्‍यांग हो जाता है तो टर्म राइडर फायदा दिया जाता है। इस पॉलिसी पर शेयर बाजार के उतार चढाव का कोई प्रभाव नहीं पडता। इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का असर जरूर देखने को मिलता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80 सी के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी दी जाती है। वहीं इस प्‍लान को कोई भी लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपए बीमा लेना ही होगा।