एसबीआई दे रहा है हर महीने 90 हजार रुपए कमाने का मौका, जानिए कैसे

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के माध्‍यम से हर महीने 90 हजार रुपए तक कमाने का मौका दे रहा है। इस फ्रेंचाइजी को एसबीआई की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर लिया जा सकता है। इसके लिए आपको सिक्‍योरिटी डिपॉजिटी जमा कराना होगा, जो कि रिफंडेबल होता है।

SBI ATM, State Bank of India एसबीआई एटीएम के माध्‍यम से हर महीने 90 हजार रुपए कमाने का मौका दे रहा है। (Photo By Indian Express Archive)

कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया ने देखा कि नौकरियां स्थाई नहीं हैं। साथ ही इस दौर में अपना खुद का कारोबार करना अधिक फलदेने वाला दिखाई दे रहा है। वास्तव में, हमने कई लोगों को उस दिशा में आगे बढ़ते हुए देखा है। खास बात तो ये है कि हर किसी के पास हर किसी के पास बिजनेस आइडिया नहीं होता है, लेकिन इंवेस्टमेंट के लिए रुपया जरूर होता है। ऐसे लोगों के लिए भारतीय स्टेट बैंक की ओर से शानदार ऑफर दिया है। आप एसबीआई के एटीएम में निवेश कर सकते हैं और प्रति माह 90,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

यह है एटीएम फ्रैंचाइज़ी लेने का तरीका
एटीएम फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको बस अपने नजदीकी बैंक से पता लगाना होगा कि किस क्षेत्र में एटीएम की आवश्यकता है। एटीएम में 50 से 80 फीट की जगह होनी चाहिए और इसे 2 लाख रुपए की सिक्‍योरिटी डिपोजिट कर खरीदा जा सकता है। इसके अलावा 3 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के तौर पर जमा करने होंगे। विशेष रूप से आपको पता होना चाहिए कि डिपॉजिट अमाउंट रिफंडेबल हो सकती है और फ्रैंचाइज़ी को बंद करने का फैसला लेने के बाद आप इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।

यहां करें आवेदन
इसके लिए सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। वास्तव में एटीएम स्थापित करने वाली कंपनियां टाटा इंडिकैश, मुथूट एटीएम और इंडिया वन एटीएम जैसे बैंक से अलग हैं। इसके लिए आपको इन सभी कंपनियों की वेबसाइटों पर ऑनलाइन लॉग इन करके अपने एटीएम के लिए आवेदन करना होगा।

एटीएम के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड)
  • एड्रेस प्रूफ (राशन कार्ड, बिजली बिल)
  • बैंक अकाउंट और पासबुक
  • फोटो, ई-मेल आईडी, फोन नंबर
  • जीएसटी नंबर
  • फाइनेंश‍ियल डॉक्‍युमेंट्स

इस तरह से होगी कमाई
कमाई की बात करें तो हर कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपए और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपए मिलते हैं। निवेश पर रिटर्न सालाना आधार पर 33-50 फीसदी के बीच होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके एटीएम में रोजाना 250 ट्रांजेक्शन किए जाते हैं तो मासिक आय करीब 45,000 रुपए होनी चाहिए। वहीं अगर रोजाना 500 का लेनदेन होता है तो करीब 88,000-90,000 रुपए की कमाई हो सकती है।