एसबीआई नहीं बल्‍कि य‍े बैंक 3 साल की एफडी पर सीनियर सिटीजन को कराते हैं सबसे ज्‍यादा कमाई

देश में प्राइवेट और नॉन फाइनेंस बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन को सबसे ज्‍यादा कमाई कराते हैं। 3 से 5 साल की एफडी पर यह बैंक 7 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे रहे हैं।

Senior Citizen, Special Fixed Deposit बैंकों ने सीनियर सिटीजन स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डिपोजिट स्‍कीम की तिथि‍ को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया है। ( Express photo by Nirmal Harindran )

एसबीआई ने सीनियर सिटीजन के लिए अपनी स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डि‍पॉजिट स्‍कीम वीकेयर को मार्च 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। जोकि 5 साल और उससे ज्‍यादा समय की अवध‍ि पर 6.2 फीसदी की ब्‍याज दर देती है। जबकि 3 साल के निवेश पर यह ब्‍याज दर 5.8 फीसदी रह जाती है। वहीं कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो सीनियर सिटीजन को एसबीआई की स्‍पेशल स्‍कीम से ज्‍यादा कमाई कराने का दावा करते हैं। जो 7 फीसदी या उससे ज्‍यादा का ब्‍याज दर सीनियर सिटीजन को एफडी पर देते हैं।

वास्‍तव में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश वरिष्ठ नागरिकों के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह लिक्‍वि‍डिटी प्रदान करता है और समय-समय पर ब्याज के रूप में इनकम भी सुनिश्चित करता है। जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक साल से अधिक समय से प्रमुख रेपो दर को 4 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा है, अधिकांश बैंकों ने FD पर ब्याज दरों को कम कर दिया है। गिरती ब्याज दरों के बावजूद, छोटे निजी और स्‍मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 7.30 फीसदी तक की ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। यहां शीर्ष पांच बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर सर्वोत्तम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 7.30 फीसदी ब्याज देता है। छोटे वित्त बैंकों में, यह बैंक सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करता है। 1 लाख रुपए का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.24 लाख रुपए हो जाता है। आवश्यक न्यूनतम निवेश 1,000 रुपए है।

यस बैंक
यस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 7 प्रतिशत ब्याज देता है। निजी बैंकों में, यह बैंक सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करता है। 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.23 लाख रुपए हो जाता है। आवश्यक न्यूनतम निवेश 10,000 रुपए है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी में 7 प्रतिशत ब्याज देता है। 1 लाख रुपए का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.23 लाख रुपये हो गया। आवश्यक न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये है।

इंडसइंड बैंक
इंडसइंड बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी में 6.50 प्रतिशत ब्याज देता है। 1 लाख रुपए का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.21 लाख रुपए हो गया। आवश्यक न्यूनतम निवेश 10,000 रुपए है।

आपके डिपॉजिट पर 5 लाख का इंश्योरेंस
छोटे निजी बैंक और छोटे वित्त बैंक नई जमा राशि जुटाने के लिए उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC), RBI की सहायक कंपनी, 5 लाख रुपए तक की सावधि जमा में निवेश की गारंटी देती है।