ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन वेरिफाई भी हो जाता है Aadhaar Card, सरल स्टेप्स में झटपट कर सकते हैं ये काम; mAadhaar app भी है विकल्प

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार ऑनलाइन, ऑफलाइन और एप के माध्यम से किसी भी आधार कार्ड की सत्यता की जांच की जा सकती है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस सांकेतिक फोटो)

आधार कार्ड अब एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है। सरकारी कामकाज से लेकर अधिकांश जरूरी कामों में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आधार कार्ड की सत्यता की जांच भी बेहद जरूरी हो जाती है ताकि इसका दुरुपयोग ना किया जा सके। अब आधार कार्ड को ऑफ़लाइन के साथ ही ऑनलाइन तरीके से भी वेरिफाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको बेहद ही सरल स्टेप्स का ध्यान रखना है। तो आइये जानते हैं कि किन किन तरीकों से आधार को वेरिफाई किया जा सकता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार ऑनलाइन, ऑफलाइन और एप के माध्यम से किसी भी आधार कार्ड की सत्यता की जांच की जा सकती है। ऑफलाइन तरीके से आधार कार्ड को जांचने के लिए आपको ई आधार कार्ड, आधार पत्र और आधार कार्ड पर मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। कोड स्कैन करने पर आधार कार्ड की सत्यता की जांच हो जाएगी।

वहीं ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड की सत्यता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर मौजूद आधार वेरिफिकेशन के टैब को ओपन करना होगा। ओपन करने पर आपको 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर मौजूद कैप्चा को डाल कर प्रोसेस टू वेरिफाई बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही अगर आधार कार्ड पर मौजूद नंबर सही होगा तो उसपर मौजूद कुछ जानकारी दिखने लगेगी। जिसमें नाम, उम्र और मोबाइल नंबर के शुरू का चार अंक शामिल होगा। 

इसके साथ ही एम आधार एप के जरिए भी आधार कार्ड को वेरिफाई किया जा सकता है। आधार कार्ड को वेरिफाई करने के लिए आपको मोबाइल एप पर मौजूद क्यूआर कोड स्कैनर और वेरिफाई आधार कार्ड ऑप्शन में से किसी एक का चुनाव करना होगा। क्यूआर कोड स्कैनर का चुनाव करने पर आपको आधार कार्ड पर मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। स्कैन करने के बाद नाम, उम्र लिंग सहित कई जानकारी सामने आ जाएगी। जिससे आप आधार कार्ड की जांच कर पाएंगे। साथ ही वेरिफाई आधार कार्ड पर क्लिक कर और आधार कार्ड का नंबर डाल कर भी सत्यता की जांच की जा सकती है।