ओकाया ग्रुप दिवाली पर अपना हाई स्पीड इलैक्ट्रिक स्कूटर कर सकता है लॉन्च, ये रहेगी कीमत

ओकाया जल्द ही हाई स्पीड स्कूटर को लॉन्च करेगा। फिलहाल स्कूटर को टेस्ट किया जा रहा है। ये हाई स्पीड स्कूटर बाजार में दिवाली तक उपलब्ध होंगे।

okaya, scooter ओकाया ने हाल ही में अपनी फ्रीडम स्कूटर सीरीज लॉन्च की थी। (फोटो-ओकाया)।

एनर्जी स्टोरेज जैसी सुविधा उपलब्ध करने वाला ओकाया ग्रुप अब अपना हाई स्पीड इलैक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक ये इलैक्ट्रिक स्कूटर दिवाली के समय पर लॉन्च किया जा सकता है।

पिछले हफ्ते ओकाया ने अपनी तीसरी स्कूटर सीरीज फ्रीडम लॉन्च की थी। धीमी गति से चलने वाले ये स्कूटर लीड-एसिड और लीथियम आयन दोनों तरह की बैट्री के साथ उपलब्ध हैं। इन स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 69,900 रुपए के आस-पास है।

ओकाया पावर ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता के मुताबिक धीमी गति वाले इन स्कूटर का अपना एक ग्राहकों का तबका है। खासकर टीनेजर, महिलाएं और बुजुर्गों की यह पसंद साबित हो रहे हैं।

मालूम हो कि साल 2016-17 से ही ओकाया ईवी बैट्री और ईवी चार्जर बनाता आ रहा है। साल 2019 से इसने चार्जिंग स्टेशन की भी शुरुआत की थी।

हिमाचल प्रदेश के बद्दी में स्थित प्लांट में AvionIQ,ClassIQ और फ्रीडम सीरीज मैन्युफैक्चर किए जा रहे हैं। बता दें कि AvionIQ और ClassIQ जैसे स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत ओकाया ग्रुप ने 39,999 से लेकर 60 हजार रुपए रखी है।

अब जल्द ही ओकाया ग्रुप हरियाणा के बावल में एक नया प्लांट शुरू कर सकता है। साथ ही राजस्थान के नीमराना में 3 और प्लांट लगाने की घोषणा कर सकता है। 2023 से 25 के बीच ये प्लांट काम करना शुरू कर सकते हैं।

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया, ‘लगभग 10 प्रतिशत मार्केट लीड एसिड बैटरी का है। ये इतना खर्चीला नहीं है। हम ऐसे ग्राहकों पर फोकस करेंगे जो इन बैटरियों का इस्तेमाल करते हों या करना चाहते हों।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे स्कूटर की कीमत 39 हजार से लेकर 1 लाख 25 हजार के बीच होगी।’

उन्होंने कहा कि ओकाया जल्द ही हाई स्पीड स्कूटर को लॉन्च करेगा। फिलहाल स्कूटर को टेस्ट किया जा रहा है। गुप्ता ने बताया कि ये हाई स्पीड स्कूटर बाजार में दिवाली तक उपलब्ध होंगे। इन स्कूटरों में स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी और कनेक्टेड फीचर ऑपशन की तरह होंगे।