ओडिशा से बंगाल तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें उत्तर भारत का मौसम

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मॉनसून की स्थिति कमजोर रही है, लेकिन अब एक बार फिर मॉनसून एक्टिव होने के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ रही हैं. उत्तर भारत के कुछ राज्यों में सूखे की स्थिति है. उत्तर प्रदेश के 62 ज्यादा जिले में अब तक औसत से भी बारिश कम हुई है. मौसम विभाग ते मुताबिक, उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले 3-4 दिन हल्की से मध्यम जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट 

उत्तराखंड मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों तक भारी बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, देहरादून समेत पांच जिलों में तेज बारिश होने की संभावनाएं हैं. इसके अलावा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है,

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 12 सितंबर को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा. राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) हल्के बादल भी छाए रहेंगे. वहीं, लखनऊ में अधिकतम तापमान 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. दोनों ही जगह हल्की मध्यम बारिश हो सकती है.

प्रमुख शहरों में कितना रहेगा तापमान?

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 27.0 36.0
श्रीनगर 18.0 28.0
अहमदाबाद 26.0 36.0
भोपाल 24.0 32.0
चंडीगढ़ 26.0 36.0
देहरादून 23.0 33.0
जयपुर 25.0 33.0
शिमला 19.0 26.0
मुंबई 24.0 32.0
लखनऊ 27.0 34.0
गाजियाबाद 26.0 35.0
जम्मू 22.0 32.0
लेह 11.0 24.0
पटना 27.0 34.0

इन स्थानों पर बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 12 सितंबर, 2022 को उत्तर पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब होगी. मछुआरों को 12 सितंबर, 2022 को उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर ना जाने की सलाह दी गई है.

मॉनसून की ये है स्थिति

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मॉनसून की ट्रफ अब नलिया, अहमदाबाद, अकोला, रामागुंडम, दक्षिण ओडिशा के ऊपर बने हुए डिप्रेशन के केंद्र और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है. दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा तट के पास अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. विंड शीयर ज़ोन लगभग 16 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ दक्षिण प्रायद्वीप पर औसत समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किमी के बीच चल रहा है.

दिल्ली के मौसम की जानकारी

अगले 24 घंटे यहां होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, दक्षिण बिहार, उत्तराखंड और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्सों, केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.