कहां से चुराई ये कहानी? जब स्क्रिप्ट देख नाराज़ हो गए नाना पाटेकर, लेखक से कह दी थी थप्पड़ मारने की बात

नाना पाटेकर के पास एक लेखक ऐसी कहानी लेकर आ गए जो कहीं से ली गई थी। नाना ने गुस्से में कह दिया था कि वो इस बात के लिए उन्हें थप्पड़ मार देंगे।

nana patekar, nana patekar news, manoj muntashir नाना पाटेकर बेहतरीन चरित्र अभिनेता हैं (Photo-File)

हिंदी सिनेमा जगत के कई गीतकार, संगीतकार, कहानी लेखक आदि पर बाहर के देशों से कंटेंट चुराने के आरोप लगते रहे हैं। हाल ही में गीतकार मनोज मुंतशिर का मामला सामने आया जहां उन पर कविता चुराने का आरोप लगा है। बॉलीवुड अभिनेता इस मसले पर कई बार बात करते भी दिखे हैं। मशहूर चरित्र अभिनेता नाना पाटेकर के साथ भी एक बार ऐसा ही हुआ था जब एक लेखक उनके पास ऐसी कहानी लेकर आ गए जो कहीं से ली गई थी।

इस बात का जिक्र नाना पाटेकर ने फिल्म आलोचक तरण आदर्श को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने कहा था, ‘आज सभी अंतरराष्ट्रीय सिनेमा हमें उपलब्ध है। हम तुलना कर सकते हैं। किसी ने कुछ चुराया तो बोल सकते हैं कि ये यहां से चुराया। अरे, इतना चुराते हैं यार यहां पर।’

नाना पाटेकर ने आगे बताया था, ‘एक बार कोई आया कि सर स्क्रिप्ट… मैंने कहा कहां से उठाया है भाई? तो कहता है कि नहीं, नहीं सर, मैंने लिखी। मैंने कहा- अरे यार, तुमने कहां से लिखा… मारूंगा एक झापड़। मतलब खामखां होता है सब।’

बता दें, गीतकार मनोज मुंताशिर अपनी कविता, ‘मुझे कॉल करना’ को लेकर विवादों में हैं। कहा जा रहा है कि ये कविता उन्होंने 2007 में आई रॉबर्ट जे लेव्री की किताब, ‘Love Lost, Love Found’ की कविता, ‘कॉल मी’ से ली है। साल 2018 में गीतकार की किताब आई थी, ‘मेरी फितरत है मस्ताना’ जिसमें उनकी कविता छपी थी। हाल ही में उनकी कविता का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर कर लोगों ने कहा कि ये कविता कॉल मी का अनुवाद है।

इस पर सफाई देते हुए गीतकार ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर कहा है कि उनकी कोई भी रचना शत प्रतिशत ओरिजनल नहीं है बल्कि कहीं न कहीं से प्रेरित है। उनका कहना है कि वो राष्ट्रवादी हैं इसलिए उन्हें टारगेट किया जा रहा है।