‘काला पत्थर’ के 42 साल होने पर अमिताभ बच्चन का खुलासा- फ़िल्मों से पहले कोयला खदानों में की थी पहली नौकरी

‘काला पत्थर’ के 42 साल पूरा होने पर अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया है कि वो फ़िल्मों से पहले धनबाद के कोयला खदानों में काम करते थे।

amitabh bachchan, amitabh bachchan kala patthar, amitabh bachchan movies काला पत्थर के 42 साल पुरे हो गए हैं (Photo-Amitabh Bachchan/Instagram)

24 अगस्त 1979 को रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन की फ़िल्म, ‘कलर पत्थर’ को आज 42 साल हो गए हैं। फ़िल्म के 42 साल पूरा होने पर अमिताभ बच्चन ने फ़िल्म की कुछ तस्वीरें अपने सोशल मीडिया पर शेयर की है और खुलासा किया है कि वो फ़िल्मों से पहले धनबाद के कोयला खदानों में काम करते थे। 1975 में धनबाद के चासनाला कोयला खदानों में हुई दुर्घटना पर आधारित इस फ़िल्म का निर्देशन और निर्माण यश चोपड़ा ने किया था।

फ़िल्म की वर्षी पर अमिताभ बच्चन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फ़िल्म की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए बताया कि कोयला खदानों में उनकी पहली नौकरी लगी थी। उन्होंने लिखा, ‘काला पत्थर के 42 साल। सालों गुजर गए… फ़िल्म में मेरे व्यक्तिगत अनुभव से जुड़ीं कई घटनाएं हैं, जब मैं कोलकाता की कंपनी के कोयला विभाग में काम करता था। फ़िल्मों में आने से पहले वो मेरी पहली नौकरी थी। मैंने धनबाद और आसनसोल के कोयला खदानों में काम किया।’

अमिताभ बच्चन ने काला पत्थर में एक ऐसे युवा का किरदार निभाया था जिसके अंदर सिस्टम के खिलाफ़ गुस्सा भरा हुआ था। फ़िल्म के पहले हिस्से में तो वो एक मर्चेंट नेवी के कप्तान होते हैं जिनका नाम विजय पाल सिंह होता है लेकिन बाद में कोयला खदान के कर्मचारी बन जाते हैं।

फ़िल्म जब रिलीज़ हुई थी तब इसकी काफी तारीफ़ हुई थी। कोयला मजदूरों की दुर्दशा को दिखाने में फ़िल्म सफ़ल मानी गई थी। फ़िल्म को सलीम ख़ान और जावेद अख्तर ने लिखा था। इस फ़िल्म में अमिताभ के अलावा शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, संजीव कुमार, राखी गुलज़ार, परवीन बॉबी, नीतू सिंह, प्रेम चोपड़ा जैसे दिग्गज कलाकारों ने काम किया था।

काला पत्थर हिंदी सिनेमा जगत की क्लासिक फ़िल्म मानी जाती है। फ़िल्म के गाने मशहूर गीतकार साहिर लुधियानवी ने लिखे जिन्हें राजेश रोशन ने अपना संगीत दिया।

बहरहाल, अमिताभ बच्चन के अपकमिंग फिल्मों की बात करें तो, 27 अगस्त को उनकी फिल्म, ‘चेहरे’ थियेटर में रिलीज हो रही है। इसी बीच वो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 13वें सीज़न की शूटिंग भी कर रहे हैं। उनकी कुछ अपकमिंग फिल्में हैं- झुंड, ब्रह्मास्त्र और गुडबाय।