किसानों के पक्ष में फिर खड़े हुए BJP के वरुण गांधी, गन्ने के दाम 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की

BJP के पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से गन्‍ने के दामों को बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की अपील की है।

Varun_Gandhi_PTI बीजेपी सांसद वरुण गांधी (फाइल फोटो) सोर्स- PTI

BJP के पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से गन्‍ने के दामों को बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की अपील की है। इससे पहले वरुण गांधी ने 12 सितंबर को भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग की थी। सांसद ने गन्‍ने के दाम में प्रति क्विंटल 25 रुपये की वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है, साथ ही यह भी सुझाव दिया कि अगर किसी वजह से और दाम बढ़ाना संभव नहीं है तो उत्तर प्रदेश सरकार अपनी ओर से घोषित किये गये गन्‍ना मूल्‍य के ऊपर 50 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देने पर भी विचार कर सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र और राज्‍य सरकारों द्वारा किसानों के हक में लागू की गई योजनाओं की चर्चा करते हुए गन्‍ने के दामों में प्रति क्विंटल 25 रुपये की वृद्धि की घोषणा की। सोमवार को मुख्यमंत्री को भेजे गये पत्र में वरुण गांधी ने कहा,”आपकी सरकार ने उत्तर प्रदेश में गन्ने की आगामी पेराई सत्र 2021-22 के लिए गन्ने के मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है। इस वृद्धि के लिए मैं आपको धन्यवाद देते हुए निवेदन करना चाहता हूं कि गन्ना किसान आपसे और ज्यादा मूल्य वृद्धि की आशा कर रहे हैं।”

वरुण ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि उत्तर प्रदेश में गन्ना एक प्रमुख फसल है जिसकी खेती में लगभग 50 लाख किसान परिवार लगे हुए हैं। लाखों मजदूरों को भी इससे रोजगार मिलता है। मेरे क्षेत्र पीलीभीत के गन्ना किसानों ने मेरे माध्‍यम से आपको अवगत कराने का निवेदन किया है कि पिछले चार सालों में गन्ने की लागत, खाद, बीज, कीटनाशक, बिजली, पानी, डीजल मजदूरी, ढुलाई आदि का खर्चा बहुत ज्यादा बढ़ गया है लेकिन इसके दामों में मामूली बढ़ोतरी की गई।”

उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बदहाल स्थिति का जिक्र करते हुए वरुण गांधी ने कहा कि इस विषय में मैंने एक चिट्ठी के माध्यम से आपसे निवेदन किया था कि गन्ना किसानों की दुर्दशा, गन्ने की बढ़ती लागत और महंगाई दर को देखते हुए इस वर्ष गन्ने का मूल्य कम से कम 400 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया जाना चाहिए।” अपनी इस मांग पर मुख्‍यमंत्री से पुनर्विचार करने के लिए जोर देते हुए गांधी ने किसानों और मजदूरों के हित में गन्‍ना मूल्‍य बढ़ाने की उम्मीद जताई।

पहले भी किसानों का उठाया था मुद्दा: यह पहला मौका नहीं है जब वरुण गांधी किसानों के समर्थन में खड़े नजर आ रहे हैं। 12 सितंबर को भी उन्होंने एक पत्र लिखकर योगी सरकार से किसानों की मांगें सुनने की अपील की थी साथ ही गन्ने की कीमते बढ़ाने और पीएम किसान सम्मान निधि की सम्मान राशि को दोगुना करके 12 हजार रुपये सालाना करने की मांग थी। 5 सितंबर को हुई किसान महापंचायत भी वह किसानों की आवाज उठा चुके हैं।

वरुण गांधी को काले झंडे दिखाने पर 36 किसानों पर मामला दर्ज: शुक्रवार (24 सितंबर) को भाजपा सांसद वरुण गांधी को काले झंडे दिखाने के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने 36 किसों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। हैरान करने वाली बात ये है कि इन किसानों पर मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने समेत कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन करने का मामला दर्ज हुआ है।