कीजिए समंदर की सैरः IRCTC लाया भारत की पहली स्वदेशी लग्जरी Cruise Liner, जानें- कैसे होगी बुक और क्या मिलेंगी सुविधाएं

कोविड मामलों के चलते क्रूज पर लोगों की संख्या को सीमित रखा जाएगा और कोविड-19 के निर्देशों का भी पालन करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा इमरेंजसी के लिए क्रूज पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

Cordelia Cruises , indian Cruises कॉर्डेलिया क्रूज (सोर्स: Cordelia Cruises website)

समुद्र की लहरों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो 18 सितंबर से शुरू हो रही भारत की पहली स्वदेशी लग्जरी Cruise Liner के बारे में जरूर जान लें। बता दें कि आपके लिए अच्छी खबर है। बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) शनिवार(18 सितंबर) से लग्जरी क्रूज लाइनर लॉन्च करेगा। इसके लिए बुकिंग IRCTC के आधिकारिक पोर्टल पर की जा सकेगी।

यहां घूम सकते हैं यात्री: इस क्रूज के जरिए यात्रियों को गोवा, दीव, कोच्चि, लक्षद्वीप और श्रीलंका जैसे लोकप्रिय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों पर घूमने का मौका मिलेगा।

क्रूज पर मिलने वाली सुविधाएं:

रेस्टोरेंट, बार, स्विमिंग पूल, ओपन सिनेमा और थिएटर का भी मजा उठा सकते हैं यात्री।
बच्चों के लिए किड्स एरिया और कई मनोरंजक एक्टिविटीज का इंतजाम होगा।

कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए क्रूज पर कोविड-19 के निर्देशों का भी पालन करना अनिवार्य होगा। इन नियमों के चलते क्रूज पर लोगों की संख्या को भी सीमित रखा गया है। इमरेंजसी के लिए क्रूज पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

बुकिंग कहां से होगी: क्रूज की शुरुआत से पहले आईआरसीटीसी ने जानकारी दी है कि इच्छुक यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट http://www.irctctourism.com पर अपनी बुकिंग करा सकते हैं। बता दें कि अभी इसकी शुरुआत में क्रूज का बेस स्टेशन मुंबई होगा जिसे साल 2022 में चेन्नई शिफ्ट कर दिया जाएगा। बेस स्टेशन शिफ्ट होने के बाद यात्री श्रीलंका के कोलंबो, गाले, त्रिकोनमाली और जाफना रवाना हो सकेंगे।

भारत में पहले स्वदेशी लग्जरी क्रूज के प्रमोशन और मार्केटिंग को लेकर आईआरसीटीसी ने मैसर्स वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ पार्टनरशिप किया है।

इस क्रूज यात्रा की सबसे अच्छी बात ये होगी कि यात्री को भारतीय संस्कृति से जुड़ी चीजों का आनंद सफर के दौरान मिलेगा।

ऐसे करें बुकिंग:

आपको बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctctourism.com पर जाना होगा
होम पेज पर दिख रहे क्रूज पर क्लिक करना होगा
इसके बाद अपने घूमने वाले स्थान और जाने की तारीख को चुनें
आप अपनी यात्रा प्रस्थान अवधि चुनें
वेबसाइट पर आपको यात्रा का विवरण दिखेगा, जैसे किराया, क्रूज की डिटेल दिखेगी
अपना शेड्यूल देखने के लिए आपको Itinerary Details पर क्लिक करना होगा