केंद्र ने ममता बनर्जी को नहीं दी इटली जाने की इजाज़त, ग्लोबल पीस कॉन्फ्रेंस के लिए मिला था न्योता

इटली ने पश्चिम बंगाल के सीएम को इटली आने का न्‍योता दिया था और साथ में यह भी कहा था कि वे किसी प्रतिनिधि मंडल के साथ न आएं। जिसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने उद्योग प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी का प्रस्ताव दिया और इसके लिए विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया। लेकिन, मंजूरी नहीं मिली।

केंद्र ने ममता बनर्जी को नहीं दी इटली जाने की इजाज़त, ग्लोबल पीस कॉन्फ्रेंस के लिए मिला था न्योता (File Photo)

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस साल अक्टूबर में इटली में होने वाले विश्व शांति सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति देने से मना कर दिया है। ग्‍लोबल पीस कॉन्फ्रेंस के लिए ममता को रोम जाने का न्‍योता मिला था। लेकिन विदेश मंत्रालय ने इसपर यह कहा कि यह बैठक जिस लेवल की है, उस लेवल पर एक मुख्‍यमंत्री का जाना उचित नहीं होगा। यह भी कहा कि मंजूरी को ‘राजनीतिक कोण’ से अस्वीकार कर दिया गया है क्योंकि “घटना किसी राज्य के मुख्यमंत्री की भागीदारी के लिए स्थिति के अनुरूप नहीं है”।

ये हस्तियां लेगीं भाग
सम्मेलन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, पोप फ्रांसिस और इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी भाग लेंगे। यह कार्यक्रम मदर टेरेसा पर केंद्रित होगा, जो इस साल 6 और 7 अक्‍टूबर को इटली के रोम में आयोजित किया जाएगा। इटली ने पश्चिम बंगाल के सीएम को इटली आने का न्‍योता दिया था और साथ में यह भी कहा था कि वे किसी प्रतिनिधि मंडल के साथ न आएं। जिसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने उद्योग प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी का प्रस्ताव दिया और इसके लिए विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया। लेकिन, मंजूरी नहीं मिली।

यह भी पढ़ें: CJI ने न्याय व्यवस्था पर उठाए सवाल, बोले- आम लोगों के हिसाब से नहीं हैं कानून, दोबारा विचार की ज़रूरत

अनुमति न मिलने पर टीएमसी ने क्‍या कहा?
टीएमसी के प्रवक्ता देबांग्शु भट्टाचार्य देव ने ममता बनर्जी को अनुमति नहीं दिए जाने पर अपनी राय ट्विटर पर दी और लिखा कि, “केंद्र सरकार ने दीदी की रोम यात्रा की अनुमति नहीं दी! पहले उन्होंने चीन यात्रा की अनुमति भी रद्द कर दी थी। हमने अंतरराष्ट्रीय संबंधों और भारत के हितों को ध्यान में रखते हुए उस फैसले को स्वीकार कर लिया था। अब इटली मोदी जी क्यों? बंगाल के साथ आपकी समस्या क्या है ?

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की बैठक में चल गईं कुर्सियां, जमकर बवाल, सांसद कार्ति चिदंबरम भी थे मौजूद

इटली जा चुकी हैं ममता बनर्जी
इससे पहले भी ममता बनर्जी कई बार विदेश जा चुकी हैं। तीन साल पहले ममता जर्मनी और इटली गई थीं। उस समय उन्होंने जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में इंडो-जर्मन वाणिज्य उद्योग कार्यक्रम में भाग लिया था। उन्होंने यहां आयोजित शारोदत्सव और विश्व बंगाल व्यापार सम्मेलन में भी भाग लिया था। मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश के लिए विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए यह दौरा किया था।