केरल में ट्रेन से मिला भारी मात्रा में विस्फोटक, पकड़ी गई महिला, जिलेटिन की छड़ें-डेटोनेटर बरामद

पुलिस फिलहाल स्थानीय लोगों से विस्फोटक के स्रोत के बारे में जानकारी जुटा रही है।

Kozhikode, Kerala

केरल के कोझिकोड में पुलिस ने एक ट्रेन से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए हैं। बताया गया है कि पुलिस को एक बैग से 117 जिलेटिन छड़ें और 350 से ज्यादा डेटोनेटर मिले हैं। पुलिस को यह विस्फोटक चेन्नई-मंगलुरु सुपरफास्ट एक्सप्रेस से बरामद हुए। फिलहाल इस मामले में चेन्नई के रहने वाली एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने ट्रेन से इस बड़ी मात्रा में विस्फोटक मिलने पर चिंता जाहिर की है।

जिलेटिन की छड़ें और डेटोनेटर पुलिस को जिस महिला यात्री के पास से मिले, उसने कटपड़ी से थालासेरी तक का टिकट लिया था। महिला ने पुलिस को बताया कि यह सभी चीजें थालासेरी में चट्टान तोड़ने और कुआं खोदने के काम आतीं। फिलहाल रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) इस मामले की तहकीकात कर रही है।

पुलिस पता लगा रही है कि क्या यह विस्फोटक आतंक फैलाने के मंसूबों से तो नहीं ले जाए जा रहे थे। हालांकि, इन खदानों में इस्तेमाल किए जाने के महिला के दावों की भी जांच की जा रही है। पुलिस फिलहाल स्थानीय लोगों से विस्फोटक के स्रोत के बारे में जानकारी जुटा रही है।

कर्नाटक में जिलेटिन की छड़ों से हुए हैं बड़े हादसे: बता दें कि कर्नाटक के चिकबलपुर के एक गांव में इसी हफ्ते पत्थर की खदान में जिलेटिन की छड़ों को हटाते समय हुए विस्फोट से छह लोगों की मौत हो गई थी। यह सभी विस्फोटक अवैध तौर पर खदान गिराने के लिए इस्तेमाल हो रहे थे। इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। इससे पहले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के गृह नगर शिवमोगा में 22 जनवरी को भी एक ऐसे ही हादसे में छह लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना में भी छह लोगों की जान गई थी।