‘केरल में 18 और यूपी में 2 दिन’…कांग्रेस की यात्रा पर भड़की CPI-M, पूछा- लड़ाई किससे?

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है.  CPI-M ने कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 18 दिन केरल में रहेगी, जबकि सिर्फ 2 दिन यूपी में. सीपीआई (एम) ने इसे कांग्रेस के आरएसएस और संघ से लड़ने का अजीब तरीका करार दिया. CPI-M के इस बयान पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए सीपीआई (एम) को बीजेपी की A टीम करार दिया. 

दरअसल, CPI-M ने राहुल गांधी का एक कार्टून शेयर किया है. इसमें यह आशंका जताई गई है कि यह भारत जोड़ो अभियान है या सीट जोड़ो? CPI-M ने इस पोस्टर में लिखा कि भारत जोड़ो यात्रा केरल में 18 दिन रहेगी, वहीं यूपी में 2 दिन. यह आरएसएस और बीजेपी से लड़ने का अजीब तरीका है. इस पोस्टर में केरल और उत्तर प्रदेश के मैप को दिखाया गया है. 

 

CPI-M पर पलटवार करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि  यात्रा की योजना कैसे और क्यों बनाई गई, इस पर अपना होमवर्क बेहतर तरीके से करें. उन्होंने लिखा, यह MunduModi की धरती पर बीजेपी की A टीम द्वारा मूर्खतापूर्ण आलोचना है. दरअसल, कांग्रेस लगातार केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन पर निशाना साधती रही है. कांग्रेस विजयन को पीएम मोदी का धोती पहने हुए वर्जन बताती है. 

12 राज्यों से गुजरेगी कांग्रेस की यात्रा

कांग्रेस 150 दिन की भारत जोड़ो यात्रा करने जा रही है. यह 12 राज्यों से गुजरेगी और 3570 किमी लंबी होगी. कांग्रेस के मुताबिक, यात्रा का सबसे ज्यादा समय राजस्थान और कर्नाटक में गुजरेगा. दोनों राज्यों में 21-21 दिन की यात्रा होगी. दोनों राज्यों में अगले साल चुनाव है. यहां कांग्रेस की सीधी टक्कर बीजेपी से है. कर्नाटक में जहां मई 2023 में चुनाव होने हैं. वहीं, राजस्थान में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना समेत 2023 के आखिरी में चुनाव होने हैं. 

हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि यात्रा का उद्देश्य किसी राज्य विशेष के चुनाव से नहीं हैं. कांग्रेस से तर्क दिया है कि यात्रा गुजरात से नहीं गुजरेगी, जहां इस साल के अंत में चुनाव है. इसी तरह से यात्रा छत्तीसगढ़ से भी होकर नहीं गुजरेगी. 

किस राज्य में कितने दिन रहेगी यात्रा?

कांग्रेस खेमे के मुताबिक, 150 दिन की यात्रा में केरल में 18 दिन, कर्नाटक-राजस्थान में 21-21 दिन, तेलंगाना में 13 दिन, महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश में 16-16 दिन, उत्तर प्रदेश में 5 दिन, दिल्ली में 2 दिन, हरियाणा में 12 दिन, पंजाब में 11 दिन. इसके बाद यात्रा जम्मू कश्मीर तक जाएगी.