कैसे दाखिल करें Health Insurance Reimbursement Claim, यहां जानि‍ए पूरा तरीका

जब आप हॉस्पिटल में एडमिट होने का प्‍लान बना रहे हैं तो एडवांस क्‍लेम की सूचना देनी होगी। इमरजेंसी में टीपीए या बीमा कंपनी को तुरंत सूचना दी जानी चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

जब भी किसी मेडिकल इमरजेंसी के कारण क्लेम की स्थिति उत्पन्न होती है, तो पॉलिसी होल्‍डर को यह पता लगाना होगा कि अस्पताल में कैशलेस सुविधा है या नहीं। यदि नहीं, तो अस्पताल के साथ बिलों का भुगतान करने के बाद क्‍लेम का दावा करना होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर अपने हेल्‍थ इंश्‍योरेंस क्‍लेम को कैसे दाख‍िल कर सकते हैं। साथ ही आपको किन-किन प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले या बाद में
जब आप हॉस्पिटल में एडमिट होने का प्‍लान बना रहे हैं तो एडवांस क्‍लेम की सूचना देनी होगी। इमरजेंसी में टीपीए या बीमा कंपनी को तुरंत सूचना दी जानी चाहिए।

अस्पताल में भर्ती होने के दौरान
अस्पताल में भर्ती से संबंधित सभी दस्तावेज निर्धारित तरीके से प्राप्त करने होंगे। हॉस्पिटल रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे कुछ डॉक्‍युमेंट्स की जरुरत हो सकता है। आपको रीइंबर्समेंट क्‍लेम फॉर्म भरना होगा।

डिस्‍चार्ज के बाद की फॉर्मैलिटीज
डिस्चार्ज होने के बाद, क्‍लेम 15 दिनों के भीतर (या निर्धारित अनुसार) प्रस्तुत किया जाना चाहिए। दावा डॉक्‍युमेंट्स को सभी क्‍लेम संबंधित डॉक्‍युमेंट्स समर्थित होना चाहिए। आपको अकाउंट के प्रमाण के रूप में एक कैंसिल चेक भी जमा करना होगा, जहां रीइंबर्समेंट क्‍लेम का अमाउंट जमा होगा।

सबमिशन और प्रोसेस
एक बार निर्धारित प्रारूप में टीपीए/बीमा कंपनी कार्यालय में क्‍लेम डॉक्‍युमेंट्स जमा करने के बाद, बीमाकर्ता क्‍लेम के अप्रूवल के लिए दस्तावेजों और रिपोर्टों का वेरिफ‍िकेशन करेगा। क्‍लेम को प्रमाणित करने के लिए और ज्‍यादा डॉक्‍युमेंट्स और इंफोर्मेशन की मांग की जा सकती है। जांच के बाद क्‍लेम पूरी तरह से/आंशिक रूप से स्वीकार या अस्वीकार किया जा सकता है और इसे पॉलिसी होल्‍डर को अवगत करा दिया जाता है।

ध्यान देने योग्य बातें

  • पॉलिसी डॉक्‍युमेंट्स में क्‍लेम क्‍लॉज से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। ताकि सभी डॉक्‍युमेंट्स के साथ एक वैलिड रीइंबर्समेंट क्‍लेम करने में सक्षम हो।
  • जबकि सभी ऑरिजिनल बिल और मेडिकल पेपर क्‍लेम डॉक्‍युमेंट्स के साथ जमा किए जाते हैं, पॉलिसी होल्‍डर्स को रिकॉर्ड के लिए जमा किए गए सभी डॉक्‍युमेंट्स की एक कॉपी अपने पास रखनी चाहिए।